मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव की शानदार बल्लेबाजी और युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी की बदौलत 7 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया पूरे दौरे पर कोई सीरीज नहीं हारी। दौरे का आगाज टी-20 सीरीज के साथ हुआ था जो 1-1 बराबर रही। इसके बाद टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम की। इसके बाद दौरे का अंत वनडे सीरीज में 2-1 की जीत के साथ हुआ।

भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने मैच के साथ-साथ सीरीज जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य रखा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम चहल की फिरकी में फंसकर 48.4 ओवरों में महज 230 रन बनाकर ढेर हो गई। चहल ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए और करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 15 रन पर रोहित शर्मा के रूप में पहला विकेट गंवाया। इसके बाद 23 रन बनाकर शिखर धवन भी चलते बने। इसके बाद धोनी एक बार फिर चार नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। पहली ही गेंद पर मैक्सवेल ने उनका गली में कैच छोड़ दिया। इसके बाद धोनी ने विराट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन अर्धशतक पूरा करने से पहले 46 रन बनाकर विराट कोहली रिचर्डसन की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। जब विराट आउट हुए उस वक्त टीम इंडिया को जीत के लिए 120 गेंद में 118 रन की दरकार थी।

इसके बाद कैप्टन कूल धोनी ने सीरीज में पहला मैच खेल रहे केदार जाधव के साथ चौथे विकेट के 116 गेंद में 121 रन की शतकीय साझेदारी कर जीत दिला दी। धोनी 87 और केदार जाधव 61 रन बनाकर नाबाद रहे। ये भारत की ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत है।