सिडनी: टीम इंडिया सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल जल्द खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 236 रन पर 6 विकेट गंवा दिये हैं और उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के पहली पारी में 7 विकेट पर 622 के जवाब में अब भी 386 रन पीछे है जबकि उसके केवल 4 विकेट बाकी हैं। दिन का खेल खत्म होने तक पीटर हैंड्सकॉम्ब 91 गेंदों पर 28 रन जबकि पैट कमिंस 41 गेंदों पर 25 रन बनाकर खेल रहे हैं।

तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण मैच को टी-ब्रेक के कुछ देर बाद ही रोकना पड़ा और फिर शुरू हुई बारिश की वजह से दिन का खत्म करने की घोषणा कर दी गई। इस वजह से करीब 15 ओवर का खेल बर्बाद हुआ। भारतीय टीम ने लेकिन टी-ब्रेक के तत्काल बाद पहले ही ओवर में टिम पेन का विकेट (5) लेकर ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर ला दिया। पेन को कुलदीप यादव ने बोल्ड किया।

रवींद्र जडेजा (62/2) और कुलदीप यादव (71/3) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया पूरे दिन दबाव में नजर आया। भारत के लिए पहला सेशन थोड़ा बोझिल रहा और केवल एक विकेट कुलदीप यादव ने निकाला। लंच के बाद भारत ने शानदार शुरुआत की और मार्कस हैरिस (79) अपने पांव फिर से जमा पाते इससे पहले उन्हें पवेलियन भेज दिया।

दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में उन्होंने जडेजा की गेंद विकेटों पर खेल दी। बायें हाथ के इस स्पिनर ने जल्द ही भारत को शान मार्श (8) के रूप में एक और सफलता दिलायी जिन्होंने स्लिप में कैच थमाया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से दबाव में आ गयी थी और ऐसे में जहां रन गति धीमी पड़ी वहीं भारतीयों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया। अंजिक्य रहाणे ने मोहम्मद शमी (54 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर मार्नस लॉबशेन (38) का शार्ट मिडविकेट पर बेहतरीन केच लपका।

ट्रेविस हेड ने हैंड्सकांब के साथ पांचवें विकेट के लिये 40 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कुछ राहत दिलायी लेकिन जब लग रहा था कि वे क्रीज पर पांव जमा रहे हैं तब हेड ने चाइनामैन स्पिनर कुलदीप की फुलटॉस को गेंदबाज की तरफ खेल दिया जिन्होंने उसे कैच में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की।

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह बिना किसी नुकसान के 24 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। भारत के लिये मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का आगाज किया लेकिन उन्हें पिच से कोई मदद नहीं मिली। सुबह के पांचवें ओवर में ही जडेजा ने गेंद संभाल ली थी जबकि इसके तीन ओवर बाद कुलदीप गेंदबाजी के लिये आ गये थे।

भारत को सुबह के सत्र में एकमात्र सफलता कुलदीप ने दिलायी। उस्मान ख्वाजा (27) ने ढीला शॉट खेलकर एकतरह से अपना विकेट इनाम में दिया। चेतेश्वर पुजारा ने मिड विकेट पर आसान कैच लिया।

गौरतलब है कि भारतीय पारी का आकर्षण पुजारा (193) और ऋषभ पंत (नाबाद 159) के शतक रहे। भारत अभी चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। उसने एडिलेड और मेलबर्न में पहले और तीसरे मैच में जीत दर्ज की थी जबकि आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच अपने नाम किया था।