श्रीनगर: कश्मीर में हुई भारी बर्फबारी के कारण आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ताजा बर्फबारी के कारण सड़क और हवाई सेवाएं बंद हो गई हैं जिस वजह से कश्मीर का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क कट गया है। कश्मीर घाटी में शुक्रवार रात से ही बर्फबारी हो रही है और राज्य के मैदानी और पहाड़ी इलाके बर्फ की चादर लपेटे हुए नजर आ रहे हैं। बर्फबारी के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है और लोग घरों में रहने को मजबूर हैं।

गुलमर्ग में सड़कों से बर्फ को हटाने का काम जारी है। वहीं जम्मू- श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को भी भारी बर्फबारी के चलते बंद कर दिया गया है। इस राजमार्ग पर कई ट्रक और वाहन फंसे हुए हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों की मानें तो यह हाल के वर्षों में कश्मीर के मैदानी इलाकों में हुई सबसे भारी बर्फबारियों में से एक है। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में सुबह 8:30 बजे तक 10 इंच तक बर्फबारी हुई है और मशहूर स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में दो फुट, काजीगुंड में 11 इंच, कोकेरनाग में 3 इंच, पहलगाम में 16 इंच और कुपवाड़ा में 17 इंच तक बर्फ गिरी है।

यातायात नियंत्रण कक्ष के एक प्रवक्ता ने कहा कि घाटी के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य मार्गों को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और बांदीपुरा-गुरेज मार्ग को भी बंद कर दिया गया है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई सेवाएं भी बाधित हुई हैं।

हवाई अड्डे पर एक अधिकारी ने कहा कि नौ बजे आने वाली एक उड़ान को बर्फबारी के बाद दृष्यता कम होने के चलते रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक श्रीनगर हवाई अड्डा पर हवाई सेवाएं बहाल नहीं की गई हैं।