दोहरे शतक से चुके पुजारा, पंत ने जमाया नाबाद शतक

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ जारी सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 24 रन बना लिये हैं।दिन का खेल खत्म होने तक मार्कस हैरिस 29 गेंदों पर 19 रन और उस्मान ख्वाजा 31 गेंदों पर 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया इस तरह भारत से पहली पारी के आधार पर अभी 598 रन पीछे है।

इससे पहले चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159 नाबाद) की दमदार पारियों के बाद भारत ने आखिरकार सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय पारी के 168वें ओवर में रवींद्र जडेजा (81) के आउट होते ही विराट कोहली ने पारी घोषित करने का इशारा कर दिया। पंत ने 189 गेंदों पर 15 चौके और एक छक्का लगाया जबकि जडेजा ने 114 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्का लगाया।

इन दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 204 रनों की साझेदारी हुई। भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर सातवें विकेट ये सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले पुजारा की मैराथन पारी छठे विकेट के तौर पर खत्म हुई। पुजारा ने 373 गेंदों पर 22 चौके लगाये।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट गंवाकर 303 रन बना लिये थे। पहले दिन के खेल के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा रहे जिन्होंने शानदार शतक जमाया। भारतीय पारी की शुरुआत जरूर खराब रही और केएल राहुल केवल 9 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद मयंक अग्रवाल (77) और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला। विराट कोहली 23 रन जबकि अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर आउट हुए।

बता दें कि भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया अगर सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने में भी कामयाब रही तो ये इतिहास रचने जैसा होगा क्योंकि टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

भारत ने सीरीज का पहला मैच ऐडिलेड में 31 रनों से जीता था। वहीं, पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली थी। लेकिन सबसे बड़ा उलटफेटर मेलबर्न में दिखा जब भारत ने 37 साल बाद एमसीजी पर जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की ऐतिहासिक बढ़त बना ली।