नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बिहार एनडीए में सीटों को लेकर बंटवारा हो गया है। 40 लोकसभा सीटों वाले राज्य में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लोक जन शक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान को राज्यसभा भी भेजा जाएगा। रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये ऐलान किया। रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान भी इस दौरान मौजूद थे।

अमित शाह ने कि एनडीए को 2014 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। सीटों के नाम पर मिलकर फैसला करेंगे। वहीं नीतीश कुमार ने कहा कि मजबूती के साथ लोकसभा चुनाव जीतेंगे। जबकि पासवान ने कहा कि सम्मानजनक सीटें देने के लिए अमित शाह का धन्यवाद।

एलजेपी ने 2014 में 40 लोकसभा सीटों में से 7 पर चुनाव लड़ा था और छह में जीत हासिल की थी। इससे पहले अमित शाह और अरुण जेटली सहित बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और उनके पुत्र के साथ गुरुवार को एक घंटे की मुलाकात की ताकि उनके मतभेदों को दूर किया जा सके।

चिराग पासवान ने ट्वीट किया था कि सीट बंटवारे की घोषणा में देरी से सत्ताधारी गठबंधन को नुकसान हो सकता है। चिराग पासवान भाजपा के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों को सामने रखने में काफी मुखर रहे हैं।

2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बिहार में 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 22 पर जीत हासिल की थी। तब जेडीयू ने अकेले चुनाव लड़ा था और केवल दो सीटों पर ही जीत हासिल की थी। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने एनडीए के साथ रहते हुए 3 सीटें जीती थीं। रालोसपा अब आरजेडी-कांग्रेस के महागठबंधन का हिस्सा है।