लखनऊ: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के उस फैसले को गलत बताया जिसमें उन्होंने पुलिस में 70 प्रतिशत नौकरी अपने ही राज्य के लोगों को देने की बात कही है।चुनाव की तैयारियों को लेकर सपा प्रदेश मुख्यालय पर आयोजित पार्टी के पिछड़े वर्ग के नेताओं की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि नए साल में समाजवादी लोग नए कार्यक्रम बनाकर साइकिल यात्रा के जरिए जनता के बीच जाएंगे। समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जनता को भाजपा सरकार की नाकामियों, उनके झूठे वादों, गरीबों, किसानों, मजदूरों के बीच बीजेपी के झूठ की जानकारी देंगे।

यादव ने कहा कि भाजपा ने किसानों, गरीबों, मजदूरों के साथ अन्याय किया है। अब समय आ गया है कि सच्चाई जनता तक पहुंचाई जाय। समाजवादी पार्टी के लोग नये साल में साइकिल के जरिए गांव-गांव तक जाएंगे और लोगों को भाजपा के वादे और झूठ की जानकारी देंगे। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में पिछड़े वर्ग के लोगों के साथ बड़े पैमाने पर अन्याय हो रहा है। गन्ना किसानों के साथ धोखा हुआ। धान की कहीं खरीद नहीं हो रही है। धान किसानों को उनकी कीमत नहीं मिल रही है। आलू किसान परेशान है। भाजपा ने फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य डेढ़ गुना करने और किसानों की आय दोगुना करने की बात कही थी, लेकिन किसी फसल की एमएसपी नहीं मिल रही है।

प्रधानमंत्री हाल ही में प्रयाग में आए थे लेकिन उन्होंने किसानों के बारे में कोई बात नहीं कही। किसान भाजपा सरकार से बहुत दुखी है। समाजवादी नेताओं को इसी बात को समझा रहे हैं कि गांव-गांव में जनता के बीच किन मुद्दों को लेकर जाना है और उन्हें समझाना है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा एमपी की नौकरियों में 70 फ़ीसदी स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देने के बयान की आलोचना करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि यह गलत है। श्री यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश से पहले महाराष्ट्र में भी नौकरी और रोजगार करने वाले दूसरे प्रांत के लोगों को भगाया जा रहा था। दिल्ली से भी इसी तरह की आवाज आ रही थी। इस तरह की बात गलत है।

हालांकि अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की कर्ज माफी को अच्छा फैसला बताते हुए कहा कि अभी तो सरकार ने 2 लाख रुपए तक के कर्जे की माफी की है। लेकिन समाजवादियों को जब कभी मौका मिलेगा तो हम किसानों का पूरा कर्ज माफ करेंगे। पिछड़े वर्ग के आरक्षण को विभिन्न जातियों में बांटने के सवाल पर यादव ने कहा कि भाजपा हर मुद्दे पर हार चुकी है। उन्होंने भाजपा पर बांटो और राज करो की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी पिछड़ों को बांटने की बात करती है और हम चाहते हैं कि देश में सभी जातियों की गिनती करा ली जाए और उनको आबादी के अनुपात में हक और सम्मान दे दिया जाय। एक सवाल के जवाब में भाजपा नेताओं द्वारा अधिकारियों के साथ की जा रही अभद्रता को लेकर एक सवाल के जवाब में यादव ने कहा कि सरकार में आने के बाद भाजपा नेताओं के व्यवहार और आचरण में बदलाव दिखने लगा है।