43वीं योनेक्स सनराइज डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल जूनियर (अण्डर-19) नेशनल बैडमिंटन चैपियनशिप

लखनऊ। यूपी के तुषार गगनेजा व तनीषा सिंह ने 43वीं योनेक्स सनराइज डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल जूनियर (अण्डर-19) नेशनल बैडमिंटन चैपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के साथ दूसरे दौर में जगह बना ली। इसी के साथ यूपी के सातवीं वरीय अभ्यांश सिंह व समृद्धि सिंह ने पहले दौर में बाई मिलने के बाद अगले दौर में पहुंच गए।

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी, विपिन खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में खेली जा रही चैंपियनशिप में बालिका सिंगल्स के पहले दौर में बाई पाने वाली 11वीं वरीय यूपी की मानसी सिंह ने दूसरे दौर में आंध्र प्रदेश की डोलमा तमांग को 21-8, 21-6 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई जबकि मेजबान शैलजा शुक्ला ने पहले दौर में जम्मू कश्मीर की कृष्णा महाजन को 21-9, 21-7 से और दूसरे दौर में मिजोरम की लालरिनई को 21-5, 21-9 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

आज के परिणामों में बालक डबल्स के राउंड 64 में यूपी के अंकुर धीमान व गौरव नमन सिंह और बालकेसरी यादव व सूरज लामा की जोड़ी को पहले दौर में बाई मिली।

मिक्स डबल्स के राउंड 64 में यूपी के तुषार गगनेजा व तनीषा सिंह ने मध्य प्रदेश के अमन रैकवार व अदिति वर्मा को 21-11, 21-15 से हराया। अगले दौर में उनका मुकाबला मिजोरम के वी.जोसेफ व लालरिनई की जोड़ी से होगा। यूपी के सातवीं वरीय अभ्यांश सिंह व समृद्धि सिंह को पहले दौर में बाई मिली। दूसरे दौर में उनकी टक्कर अयान राशिद व तस्नीम मीर से होगी।
वहीं आसाम के सूरज गोआला व माइनी बरूआ ने कर्नाटक के अनिरूद्ध राजीव व श्रुति को 21-15, 21-11 से, तमिलनाडु के केएस मुरूगप्पा व सानिया सिकंदर ने दिल्ली के ईशान दुग्गल व मानसी ढौंढियाल को 23-21, 21-13 से हराया, कर्नाटक के सीएस साकेत व अनन्या प्रवीण ने यूपी के शुभम व रूद्राणी जायसवाल को 21-13, 19-21, 21-14 से, उत्तराखंड के सिरीश बिष्ट व प्रियंका कनवाल ने गुजरात के कुनाल सोकर व रेहांशी बिष्ट को 21-18, 21-18 से हराया।
बालक डबल्स के राउंड 64 में यूपी के अंकुर धीमान व गौरव नमन सिंह और बालकेसरी यादव व सूरज लामा को पहले दौर में बाई मिली।
बालिका सिंगल्स के राउंड 128 पहले दौर में बाई पाने वाली शीर्ष वरीय एयर इंडिया की आकर्षी कश्यप ने दूसरे दौर में पश्चिम बंगाल की महक मल्लू को 21-8, 21-8 से हराया।
यूपी की शैलजा शुक्ला ने पहले दौर में जम्मू कश्मीर की कृष्णा महाजन को 21-9, 21-7 से और दूसरे दौर में मिजोरम की लालरिनई को 21-5, 21-9 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। गुजरात की गैर वरीय तस्नीम मीर ने पहले दौर में बाई पाने के बाद दूसरे दौर में नौवीं वरीय कर्नाटक की मेधा शशिधरन को 21-16, 21-17 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।
पहले दौर में गोवा की शचि को 21-11, 21-13 से हराने वाली यूपी की आरूषी सिंह को दूसरे दौर में आंध्र प्रदेश की के.प्रीति ने 21-6, 21-8 से हराया।
पहले दौर में बाई पाने वाली 11वीं वरीय यूपी की मानसी सिंह ने दूसरे दौर में आंध्र प्रदेश की डोलमा तमांग को 21-8, 21-6 से हराया।

बुंदेलखंड के दिवारी और मथुरा के मयूर नृत्य की प्रस्तुति ने लोगों को किया रोमांचित

बुंदेलखंड की लोकप्रिय दिवारी नृत्य की प्रस्तुति ने लोगों को रोमांचित कर दिया तो मथुरा के मयूर नृत्य को भी लोगों ने खूब सराहा। इसी के साथ बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में 43वीं योनेक्स सनराइज डा. अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल जूनियर (अण्डर-19) नेशनल बैडमिंटन चैपियनशिप का उद्घाटन 18 दिसम्बर, 2018 को उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की इस झांकी के साथ हुआ।

चैंपियनशिप का विधिवत उद्घाटन आज सुबह उत्तर प्रदेश सरकार के खेलकूद व युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चौहान जी ने किया। खेल मंत्री ने उद्घाटन समारोह के दौरान समायरा पनवार (हाल ही में कटप्पा में अंडर-13 की नेशनल चैंपियन) को उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन की ओर से दी जाने वाली 21 हजार रूपए की नकद धनराशि तथा योनेक्स किट देकर सम्मानित किया।

इससे पहले श्री विराज सागर दास (बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के चेयरमैन) व डॉक्टर नवनीत सहगल (आईएएस) अध्यक्ष उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर श्री ओडी शर्मा व पी. चौधरी (उपाध्यक्ष, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया), श्री अजय सिंहानिया (महासचिव, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया), ओमर राशिद (सचिव इवेंट, बाई), श्री अरुण कक्कड़ (सचिव, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ), डॉ. सुधर्मा सिंह (आयोजन सचिव) और श्री रामकुमार सिंह व अशोक सिंह व अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि चेतन चौहान (खेल व युवा कल्याण मंत्री प्रदेश सरकार) ने कहा कि यूपी बैडमिंटन अकादमी लगातार खेलों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने यूपी बैैडमिंटन अकादमी की तारीफ करते हुए कहा कि यह अकादमी विश्व स्तर की है और यहां से लगातार खिलाड़ी निकल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार लगातार सूबे में खेलों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। खेल मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार खिलाड़ियों की कद्रदान है तथा सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत कोटा की व्यवस्था की है। छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के साथ ही खेलों में भी रुचि लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाडिय़ों के लिए सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत कोटे व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि सरकार सरकारी विभागों में 49 पदों पर खिलाडिय़ों की भर्ती करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि खेलों में मेडल, लक्ष्मण पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार पाने वाले खिलाडिय़ों को बीस हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में देने एवं ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को छह करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को चार तथा कांस्य मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को दो करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं खेल को बढ़ावा देने और अलग-अलग खेलों में बेहतरीन खिलाड़ी तैयार करने के लिए प्रदेश में पांच शहरों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की हाई एक्सीलेंस स्पोर्ट्स अकादमी बनाई जाएंगी जहां खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं और ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में एक्सीलेंस स्पोर्ट्स अकादमी खुलने जा रही है। इससे सूबे में खिलाडिय़ों को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एक्सीलेंस स्पोर्ट्स एकेडमी में बैैडमिंटन को भी शामिल किया गया है।

श्री विराज सागर दास (बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के उपाध्यक्ष के चेयरमैन) ने कहा कि उनकी कोशिश है कि प्रदेश के खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाया जाये। उन्होंने कहा कि यूपी बैैडमिंटन अकादमी यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर की भी प्रतियोगितायें यहां पर लगातार कराने की योजना में है।