भारत ने पहली पारी में बनाए 3 विकेट गंवाकर 172 रन

पर्थः विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत लड़खड़ाने के बाद मुकाबले में वापस आ गया है। भारत ने शनिवार को स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया के 326 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में 3 विकेट गंवाकर 172 रन बनाए। कोहली 82 और रहाणे 51 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसकी सलामी जोड़ी मुरली विजय (0) और लोकेश राहुल (2) जल्द पवेलिन लौट गए। इन दोनों के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा और कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर भारत को लड़खड़ाने से बचाया। भारत को तीसरा विकेट 82 के स्कोर पर पुजारा के रूप में गिरा। इसके बाद बल्लेबजाी के लिए आए रहाणे ने टिककर बल्लेबाजी की और कोहली का बखूबी साथ निभाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मिशेल स्टार्क ने दो और जोश हेजलवुड ने एक विकेट चटकाया।

इससे पहले शनिवार को दूसरे दिन 6 विकेट पर 277 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। टिम पेन (38) और पैट कमिंस (19) ने संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और अपना विकेट गंवा बैठे। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को 300 से पहले ऑल आउट होने से बचा लिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए मिशेल स्टार्क (6) और जोश हेजलवुड (0) लगातार गेंद पर पवेलियन लौट गई। दोनों को इशांत शर्मा ने अपना शिकार बनाया।

पहले दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कांटे की टककर रही। शुक्रवार को दिन का खेल समाप्त होने तक कमिंस (11) और पेन (16) नाबाद थे। सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की थी। इसके बाद भारत ने 36 रन के अंदर चार विकेट चटकाए। जिनमें इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा उस्मान ख्वाजा (5) और पीटर हैंड्सकांब (7) के विकेट भी शामिल थे।

इसके बाद ट्रेविस हेड (58) और शॉन मार्श (45) ने 23 ओवर तक टिककर बल्लेबाजी की और भारतीय खेमे को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए ट्रेविस के साथ मिलकर 84 रन जोड़े। हालांकि, इन दोनों के 19 रन के अंदर आउट होने से भारत का काफी राहत मिली। ऑस्ट्रेलिया के लिए हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए। भारत के लिए इशांत शर्मा ने 4 विकेट चटकाए। वहीं, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो विकेट मिले। हालांकि, मोहम्मद शमी पहली पारी में कोई विकेट झटकने में कामयाब नहीं हो सके।

भारत के निराशानजक आगाज के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 109 गेंदों में 50 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए। उन्होंने अपना अर्धशतक भी चौका लगाकर पूरा किया। यह उनके टेस्ट क्रिकेट करियर का 20वां अर्धशतक है। कोहली ने बेहद संभलकर बल्लेबाजी की और धीमी रफ्तार से जुटाए। वह सीरीज के एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। उन्होंने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 34 रन बनाए थे।

भारत को तीसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में 82 के कुल स्कोर पर लगा। पहले टेस्ट में शानादार बल्लेबाजी करने वाले पुजारा का बल्ला नहीं चला। वह महज 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 103 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका लगाया। मुरली विजय के आउट होने के बाद क्रीज पर आए पुजारा को मिलेश स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई। वह स्टार्क की गेंद पर गलत शॉट बैठे और गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में चली गई। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर भारत को लड़खड़ाने से बचाया। पुजारा ने पहले टेस्ट में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने पहली पारी में 123 जबकि दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे।

पहले सत्र में खराब शुरुआत के बाद भारत टी ब्रेक तक दूसरे सत्र में संभला गया। पहले सत्र में भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर छह रन था। हालांकि, दूसरे सत्र की शुरुआत भी भारत के लिए अच्छी नहीं रही। जोश हेजलवुड ने लोकेश राहुल (2) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। इसके बाद विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को संभाल लिया और भारत को तीसरा झटका नहीं लगने दिया। टी ब्रेक तक कोहली 37 और पुजारा 23 रन पर खेल रहे थे और भारत का स्कोर 70/2 था।

खराब शुरुआत के बाद भारत ने धीमी गति से पचासा पूरा किया। मुरली विजय और लोकेश राहुल के आउट होने बाद भारत ने 22वें ओवर में 50 रन बनाए। सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने पर विराट कोहली और चेतेश्वर पुजार ने मोर्चा संभाला। भारत ने 50 रन 129 गेंदों में पूरे किए। पहली पारी में 50 रन तक पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत ने धीमी गति से रन जुटाए। मेजबान टीम ने अपना पचासा बनाने के लिए महज 90 गेंदें खेलीं। वहीं, भारत ने अपने 50 रन 39 गेंदें ज्यादा खेलकर बनाए।

भारत ने बेहद निराशाजनक आगाज किया और उसके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और लोकेश राहुल कुल 8 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। भारत को पहला झटका विजय के रूप में लगा। वह 12 गेंदें खेलकर बिना खाता खोले आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया द्वारा सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को उम्मीद थी कि वह लंच ब्रेक तक कोई भी विकेट नहीं गंवाएगी लेकिन मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद विजय का स्टम्प ले उड़ी और भारत को मायूसी हाथ लगी।

विजय के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर आउट होने के साथ लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई। पहले सत्र के खत्म होने तक राहुल 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। राहुल से टीम को बड़ी की पारी में उम्मीद थी मगर उन्होंने दूसरे सत्र शुरू होने के बाद विकेट गंवा दिया। उन्हें छठे ओवर की पहली गेंद पर जोश हेजलवुड ने क्लीन बोल्ड कर दिया।