नई दिल्ली। एक अखबार को दिये इंटरव्यू में पर्यावरण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा है कि बहुप्रतिक्षित राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम की 20 दिसंबर के आसपास घोषणा कर दी जायेगी।

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए ग्रीनपीस के सीनियर कैंपेनर सुनील दहिया कहते हैं, “पिछले दिसंबर से ही लगातार इस मह्त्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम को लटकाया जा रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि अब इसे जल्द ही लागू कर दिया जायेगा। यह कार्यक्रम अपने आप में एक बड़ी सफलता होगी क्योंकि देशभर में कहीं भी जहां वायु गुणवत्ता की निगरानी की जाती है वहां की हवा विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानको को पूरा नहीं करती है, वहीं 80 प्रतिशत जगह राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानको को भी पूरा नहीं करती है। इससे साफ होता है कि वायु प्रदूषण एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल की तरह है।”

सुनील आगे कहते हैं, “यह भी उत्साह बढ़ाने वाला है कि डा. हर्षवर्धन ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव के लिये भी सकारात्मक हैं और राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम को कानून के भीतर लाया जा रहा है। हालांकि अभी भी कोयला पर ऊर्जा के लिये निर्भरता और बड़े प्रदूषकों के लिये प्रदूषण कम करने के लक्ष्य के प्रति गंभीरता का अभाव चिंताजनक है।”