नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपना ही लगाया हुआ प्रतिबंध (बैन) तोड़ते हुए देश में पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन (पीटीवी) न्यूज के विजुअल्स चला दिए। ये प्रसारण 28 नवंबर को करतारपुर साहिब कॉरिडोर के शिलान्यास से जुड़े कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के दौरान हुआ था, जबकि पाकिस्तान में इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन पर लाइव दिखाया गया।

हालांकि, अभी तक इस पर प्रसार भारती की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। पर सूत्रों के हवाले से ‘टीओआई’ की रिपोर्ट में बताया गया कि प्रसार भारती को पीटीवी की फीड न्यूज एजेंसी एएनआई से मिली, जो कि खुद पाकिस्तान के पास नहीं थी। सूत्र ने आगे बताया, “मुझे नहीं लगता है कि उन विजुअल्स का टेलीकास्ट करने के लिए कोई बंदोबस्त किया गया था। चूंकि यह खास कार्यक्रम था, लिहाजा ऐसा हो सकता है।”

बता दें कि भारत में पाकिस्तान के 20 टीवी चैनलों के प्रसारण और उनकी डाउनलिंकिंग पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रतिबंध लगा रखा है। कहा जाता है कि इन पर भारत विरोधी सामग्री का प्रसार किया जाता है। गृह मंत्रालय ने इसी आधार पर सुरक्षा का हवाला (खासकर जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील इलाकों में) देते हुए कुछ समय पहले इन चैनलों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था।

हालांकि, सरकार समय समय पर पाकिस्तानी चैनलों पर दिखाई जाने वाली सामग्री की समीक्षा करती रही है, जिसके बाद मई 2017 में पाक के 20 चैनलों के प्रसारण व डाउनलिंकिंग पर प्रतिंबध लगाया गया था। इससे पहले, दूरदर्शन ने दिसंबर 2015 में पीटीवी का कंटेंट दिखाया था। तब पीएम मोदी बिना किसी पूर्व घोषणा के पाकिस्तान अपने तत्कालीन समकक्ष नवाज शरीफ से मिलने पहुंच गए थे।

पीटीवी से हुई थी बड़ी चूक, हटा दिए गए थे चैनल प्रमुखः हाल ही में पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी न्यूज से बड़ी गलती हुई थी, जिसके बाद पीटीवी के प्रमुख अरशद खान पद से हटा दिए गए थे। चीन में हुए कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तानी पीएम इमरान खान का भाषण दिखाया गया, जिसमें लोकेशन को बीजिंग के बजाय बेगिंग (भीख मांगने) लिख दिया गया था।