सिडनी: विराट कोहली की शानदार (61*) कप्तानी पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ तीन20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी जबकि दूसरे मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया ने भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारत ने 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। कोहली ने टी20 करियर का 19वें अर्धशतक जड़ा। उन्होंने नाबाद 41 गेदों की पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। क्रुणाल पंड्या को मैन ऑफ द मैच और धवन को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

भारत की शुरुआत अच्छी रही। शिखर धवन (41) और रोहित शर्मा (21) ने पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। धवन के आउट होने बाद बल्लेबाजी के लिए आए लोकेश राहुल ज्यादा टिक नहीं पाए और 14 रन बनाकर अपना विकटे गंवा बैठे। भारत को चौथा झटका ऋषभ पंत (0) के तौर पर 108 के स्कोर पर लगा। इसके बाद कोहली और दिनेश कार्तिक (22) ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर लौटे। ऑस्टेलिया के लिए मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, ग्लेन मैक्सवेल और एंड्रयू टाई ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत को लोकेश राहुल और ऋषभ पंत के रूप में लगातार गेंदों पर दो झटके लगे। राहुल को ग्लेन मैक्सवेल ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जबकि पंत को 14वें ओवर की पहली गेंद पर एंड्रयू टाई ने आउट किया। ऋषभ ने धीमे बल्लेबाजी की और 20 गेंदों पर 14 रन बनाए। उन्होंने 1 छक्का जड़कर आक्रामक रुख अपनाया था लेकिन वह जल्द ही लय से भटक गए।

शिखर धवन के आउट होने के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और आउट हो गए। रोहित को 7वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एडम जम्पा ने अपना शिकार बनाया। वह जम्पा की गेंद पर पूरी तरह चूक गए और बोल्ड हो गए। रोहित ने 16 गेंदों में 23 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के मारे। रोहित का विकेट भी 67 के स्कोर पर गिरा।

भारतीय टीम ने शानदार आगाज किया। लक्ष्य का पीछा करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ताबड़तोड़ रन जुटाए। भारत को पहला झटका 67 के स्कोर पर धवन के रूप में लगा। धवन अर्धशतक से चूक गए और 41 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 22 गेंदों की अपना पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें छठे ओवर की तीसरी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई। वह स्टार्क की गेंद को क्रीज पर पड़ने के भांप नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पहले मैच में भी धवन ने शानदार पारी खेली थी। उन्होंने ब्रिस्बन में 42 गेंदों में 76 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट 90 के स्कोर ग्लेन मैक्सवेल के रूप में गिरा। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर मैक्सवेल का बल्ला नहीं चला। वह 16 गेंदों में दो 13 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 14वें ओवर की पहली गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने आउट किया। वह पांड्या की गेंद को बाउंड्री के बाहर मारने की फिराक में रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। मैक्सवेल ने पिछले मैच में 19 रन बनाए थे जबिक पहल मैच में उन्होंने शानदार 46 रन की पारी खेली थी।

अच्छी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लड़खड़ा गई। एरोन फिंच के आउट होने के बाद मेहमान टीम को क्रुणाल पांड्या ने लगातार दो गेंदो पर दो झटके दिए। पांड्या ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर पहले सलामी बल्लेबाज डी आर्सी शॉर्ट को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद उन्होंने अगली गेंद पर बेन मैकडर्मॉट एलबीडब्ल्यू आउट किया। डी आर्सी शॉर्ट ने 29 गेंदों की अपनी पारी में 33 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 चौके जड़े। 9वें ओवर तक ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी लेकिन पांड्या ने एक ओवर में दो विकेट झटककर भारत को पलड़ा भारी कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 68 के स्कोर पर कप्तान एरोन फिंच के रूप में लगा। फिंच सधी हुई पारी खेलकर 9वें ओवर में कुलदीप यादव का शिकार बन गए। उन्होंने 23 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाए। वह कुलदीप की गेंद पर शॉट मारने चाहते थे लेकेन क्रुणाल पांड्या के हाथों लपके गए। फिंच को इससे पहले रोहित शर्मा ने एक जीवनदान दिया। फिंच ने क्रुणाल के 8वें ओवर में उठाकर शॉट मारा और गेंद हवा में काफी ऊंची उठ गई। रोहित शर्मा के पास कैच लपकने का अच्छा मौका था लेकिन गेंद उनके हाथ से छूट गई।

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अच्छी शुरुआत के फायदा उठाते हुए तेजी से अपना पचासा पूरा किया। टीम को 50 रन बनाने के लिए महज 38 गेंदें खेली पड़ी। सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच और डी आर्सी शॉर्ट ने इस दौरान संभलकर की। दोनों ने बिना हड़बड़ी दिखाए रन जुटाए और टीम को 7वें ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। पचासे में फिंच ने 26 और शॉर्ट ने 24 रन को योगदान दिया। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को 4 रन अतिरिक्त के रूप में मिले।