चंडीगढ़: करतारपुर कॉरिडोर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में शामिल होने से पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने इंकार कर दिया। इस संबंध में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के निमंत्रण को ठुकरा दिया है। अमरिंदर सिंह ने कहा कि जिस तरह से देश में आतंरी हमले होने के साथ पंजाब को निशाना बनाया उस हालात में वो पाकिस्तान नहीं जा सकते हैं।

पंजाब के सीएम का ये जवाब इसलिए भी महत्व रखता है क्योंकि कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान के न्यौते को स्वीकार किया है। शाह महमूद कुरैशी के पत्र का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वो ऐतिहासिक मौके पर शामिल होने के लिए बेसब्री से उस दिन का इंतजार कर रहे हैं। पाकिस्तान जाने के लिए उन्होंने विदेश मंत्रालय से इजाजत मांगी है और उनकी अर्जी विदेश मंत्रालय के पास है।

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान जाने के लिए मिले निमंत्रण को ठुकरा दिया है। करतारपुर न जाने के पीछे उन्होंने व्यक्तिगत वजहों का बताया।अब उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और हरदीप सिंह पुरी 28 नवंबर को शामिल होंगे।

गुरुवार को भारत और पाकिस्तान की तरफ से कहा गया कि करतापुर कॉरिडोर के विकास के लिये अपने अपने इलाकों नें दोनों सरकारें काम करेंगी। इस कॉरिडोर के जरिए भारत स्थित डेरा बाबा नानक और पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब सीधे जुड़ जाएंगे। सिख समाज वर्षों से इन दोनों धार्मिक स्थलों को जोड़ने की मांग कर रहा था।