सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300

लखनऊ। भारतीय स्टार बैंडमिंटन खिलाड़ी समीर वर्मा ने सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300 में शानदार प्रदर्शन के साथ खिताब पर कब्जा बरकरार रखा। वहीं खिताब की प्रबल दावेदारों में शामिल साइना नेहवाल का ताज दोबारा हासिल करने का सपना चीन की खिलाड़ी हान यू से हारकर टूट गया। महिला डबल्स और पुरूष डबल्स के खिताबी मुकाबले में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा।

महिला डबल्स व पुरूष डबल्स के खिताबी मुकाबले में भारत को मिली हार

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में रविवार को खेले गए पुरूष सिंगल्स के फाइनल में तीसरे वरीय समीर ने चीन के लू गुआंग्झू को एक घंटे और 10 मिनट चले मुकाबले में 16-21, 21-19, 21-14 से हराया। महिला सिंगल्स के फाइनल में भारतीय दिग्गज खिलाड़ी और लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साइना को खिताबी मुकाबले में चौथी वरीय चीन की हान यू ने 34 मिनट चले मुकाबले में 21-18, 21-8 से पराजित किया। पुरूष डबल्स के फाइनल में सात्विकसाईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को इंडोनेशिया के फजर अल्फियां व मोहम्मद रियान आर्दियांतो ने 38 मिनट चले मुकाबले में 21-11, 22-20 से हराया। महिला डबल्स के फाइनल में राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को मलेशिया की तीसरी वरीय चोऊ मेई कुआन और ली मेंग युआन ने 42 मिनट चले मुकाबले में 21-15, 21-13 से हराया।

चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्री चेतन चौहान (खेल व युवा कल्याण मंत्री, प्रदेश सरकार) ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री बृजेश पाठक (कानून व न्याय मंत्री, प्रदेश सरकार) थे। श्री विराज सागर दास (बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के केे चेयरमैन), अध्यक्ष डॉक्टर नवनीत सहगल (आईएएस) (कार्यकारिणी सदस्य बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं अध्यक्ष उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) ने अतिथिगण का स्वागत किया। इस अवसर पर जस्टिस रितुराज अवस्थी, जस्टिस एआर मसूदी, श्री महेश कुमार गुप्ता (आईएएस), श्री सुधीर गर्ग (आईएएस), एडवोकेट जनरल राघवेंद्र सिंह, श्रीमती अलका दास जी (चेयरपर्सन, बीबीडी ग्रुप), श्री अरुण कक्कड़ (सचिव, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ), डॉ. सुधर्मा सिंह (आयोजन सचिव) , श्री अभिषेक पाल (उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) और श्री रामकुमार सिंह व अशोक सिंह व अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

समीर वर्मा ने चीन के लू ग्वांगझू को हराकर जीता खिताब: मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा ने लगातार दूसरी बार पुरूष सिंगल्स का खिताब जीत लिया। समीर ने एक घंटा दस मिनट चले मुकाबले में अपने प्रतिद्वंदी चीन के लू ग्वांगझू को 16-21, 21-19, 21-14 से शिकस्त देकर खिताब बरकरार रखा। तीसरी वरीयता प्राप्त समीर ने पहले गेम में सधी हुई शुरुआत की लेकिन चीनी प्रतिद्वंदी कई मौकों पर उन पर भारी पड़ा। समीर ने पहला गेम 16-21 से गंवाया, मगर दूसरे गेम में जोरदार वापसी की। हालांकि इस गेम में भी उन्हें ग्वांगझू ने जबरदस्त टक्कर दी लेकिन बाद में यह गेम समीर ने 21-19 से जीत लिया। तीसरे गेम में समीर के आगे चीनी प्रतिद्वंद्वी ज्यादा देर टिक नहीं सके। समीर ने यह गेम 21-14 से आसानी से जीत कर खिताब भी जीत लिया।

बडे़ उलटफेर का शिकार साइना, हान यू बनीं महिला सिंगल्स चैंपियन: भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को महिला सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। बड़े उलटफेर का शिकार हुई लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता व दूसरी वरीय साइना को चौथी वरीय चीन की हान यू के हाथों हार मिली। विश्व रैंकिंग में 27वीं वरीय हान यू ने विश्व रैंकिंग में नौवीं वरीय साइना को केवल 34 मिनट में 21-18, 21-8 से मात दी। साइना ने इससे पहले सेमीफाइनल में इंडोनेशिया की रूसेली हर्तवान को 12-21, 21-7, 21-6 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था। फाइनल में चीन की हान खिताबी जीत के साथ इस टूर्नामेंट को जीतने वाली चीन की दूसरी महिला खिलाड़ी बन गई है।

पहले गेम में चीनी प्रतिद्वंद्वी ने अपने तेजततर्रार और चालाकी भरे खेल से साइना को कई बार चौंकाया। शुरुआत में 0-2 से पिछड़ी साइना ने एक वक्त 6-5 से बढ़त बना ली थी लेकिन वह इसे ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रख सकीं। साइना ने स्मैश और एंगल्ड रिटर्न के जरिए चार अंक अर्जित किए और 17-12 की बढ़त बना ली लेकिन चीनी खिलाड़ी ने दबाव बनाया। हान ने भारतीय खिलाड़ी की गलतियों का फायदा उठाकर 15-18 के स्कोर से अंक जुटाने शुरू किए और पहले 18-18 से स्कोर बराबर की और फिर तीन अंक जुटाए। इस दौरान उन्होंने लगातार छह अंक जुटाकर पहला गेम 21-18 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में हान ने पूरी तरह से खेल पर अपना कब्जा जमाया और साइना को पूरी टक्कर देते हुए 21-8 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में 12-8 के स्कोर से पिछड़ रही हान यू ने लगातार अंक जुटाते हुए यह गेम अपने नाम करते हुए खिताब भी जीत लिया। इस दौरान साइना लय में नहीं दिखाी। सेमीफाइनल में पूर्व ओलम्पिक चैंपियन हमवतन ली झुरेई कोे हराने वाली चीनी खिलाड़ी ने उन्हें बहुत कम ही मौके दिए। साइना ने इससे पहले 2009, 2014 और 2015 में इस चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था लेकिन वह चौथी बार खिताब जीतने में नाकाम रहीं।

पुरूष डबल्स में सात्विक-चिराग उपविजेता: पुरूष डबल्स के फाइनल में सात्विक साई राज रेंकी रेड्डीव चिराग शेट्टी फाइनल गंवा बैठी। भारत की आठवीं वरीय जोड़ी को इंडोनेशिया के फजर अल्फियां व मोहम्मद रियान आर्दियांतो ने 38 मिनट चले मुकाबले में 21-11, 22-20 से मात दी। पहले गेम में इंडोनेशियाई जोड़ी के सामने भारतीय ज्यादा संघर्ष नहीं कर सके और 11-21 से मैच गंवा बैठे। दूसरे गेम में सात्विक व चिराग ने वापसी के लिए संघर्ष जारी रखा और शुरूआत में अंक जुटाकर बढ़त ले ली लेकिन बाद में बढ़त गंवा बैठे। इंडानेशियाई जोड़ी ने 15-13 अंक से पिछड़ रही थी फिर उसने अंक जुटाए लेकिन जब भारतीय जोड़ी 20-18 से आगे थी। उसके बाद फजर व रियान की जोड़ी ने लगातार पांच अंक जुटाते हुए 22-20 से गेम अपने नाम करने के साथ पुरूष डबल्स का खिताब भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले सात्विक साई राज और चिराग शेट्टी ने सेमीफाइनल में डेनमार्क के मथाएस बोए और कार्सटन मोगेनसेन की जोड़ी को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 22-20, 25-23 से हराकर खिताबी होड़ में प्रवेश किया था।

चीन के ओयू व फेंग ने जीता मिक्स डबल्स का खिताब: मिक्स डबल्स का खिताब चीन के ओयू जूूनेई व फेंग झियांग ने चौथी वरीय रिनोव रिवाल्दो व पिथा हनिंगतास मैत्रेई की इंडोनेशियाई जोड़ी को 22-20, 21-10 से हराकर जीता। चीनी जोड़ी ने पहले गेम में संघर्ष के बाद जीत दर्ज की लेकिन दूसरे गेम में इंडोनेशियाई जोड़ी शुरूआत में कुछ अंक जुटाने के बाद समर्पण कर बैठी।