नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश राज्य मंत्री और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने राफेल डील को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर सीधा हमला बोला है। बुधवार (14 नवंबर) को उन्होंने कहा है कि इस मसले पर जो लोग हल्ला मचा रहे और सरकार पर आरोप मढ़ रहे हैं, वे असल में अनपढ़ हैं। बकौल सिंह, “जो आरोप लगा रहे हैं, वे अनपढ़ हैं। उन्हें इस चीज की जानकारी नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि वे बयानबाजी न करें।”

डील में रिलायंस की भूमिका पर उन्होंने कहा, “कंपनी के अधिकारी (रिलायंस) पहले ही इस मसले पर बोल चुके हैं। लेकिन फिर भी अगर आप बार-बार नाम घसीटेंगे, तो उसमें मैं कुछ नहीं कर सकता।” हालांकि सिंह ने कहीं भी खुलकर राहुल का नाम नहीं लिया, मगर उनका इशारा कांग्रेस अध्यक्ष पर ही था। दरअसल, सिंह की यह टिप्पणी तब आई है, जब कांग्रेस अध्यक्ष ने छत्तीसगढ़ में एक जन सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राफेल डील को लेकर जुबानी प्रहार किया था।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को राफेल के मसले पर सुनवाई हुई, जिसमें यह तय होना था कि इस मामले की जांच होगी या नहीं। बता दें कि कांग्रेस इसे लेकर संयुक्त संसदीय जांच की मांग उठा चुकी है। पर सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता में तीन जजों वाली बेंच ने सभी पक्षों को सुनने के बाद अपना आदेश सुरक्षित रख लिया।

कोर्ट ने साफ किया कि राफेल जेट विमानों की कीमत पर चर्चा तभी होगी, जब इस डील से जुड़ी चीजें सार्वजिनक होंगी। याचिकाकर्ताओं में शामिल अधिवक्ता एम.एल शर्मा ने सुनवाई के दौरान दावा ठोंका कि मोदी सरकार ने इस डील में बड़ा घोटाला किया है। उन्होंने इसी के साथ अपील की कि कोर्ट की पांच जजों वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करे।

सुनवाई के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह के वकील ने भी कहा था कि संसद में दो बार डील की कीमतों का खुलासा हो चुका है। ऐसे में सरकार की ओर से विमानों के दाम के आंकड़े जारी न करना अस्वीकार्य है। वहीं, प्रशांत भूषण ने कहा था कि दाम का ब्यौरा देने से आखिर देश की सुरक्षा को कैसे खतरा पहुंचेगा?