लखनऊ: इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की मांग उठ रही है. स्थानीय बीजेपी विधायक ने इसका नाम भगवान राम के बेटे कुश के नाम पर कुशपुर या कुशभावनपुर रखने की मांग की है. उनके इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है और विधानसभा के शीकालीन सत्र में चर्चा के लिए लिस्ट में शामिल भी हो गया है.

लमुहा से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने कहा कि उन्होंने नाम बदलने का प्रस्ताव पहले ही दे रखा है. मैंने सुझाव दिया है कि सुल्तानपुर का नाम इसके असली नाम पर कर दिया जाए. सुल्तानपुर का नाम कुशपुर या कुशभावनपुर करने का सुझाव दिया है.

उन्होंने कहा, "हर साल 26 अगस्त को जिले में कुशभावनपुर दिवस का आयोजन किया जाता है. आजादी के बाद से इस दिन एक रैली निकाली जाती है. नगर पालिका ने नाम बदलने का प्रस्ताव पारित भी कर दिया है. अब प्रस्ताव को नगर पंचायत विभाग को भेजा गया है."

सूत्रों के मुताबिक सुल्तानपुर के बाद रोबर्ट्सगंज का नाम भी बदला जा सकता है. इसके अलावा शाहजहांपुर का नाम भी बदला जा सकता है. गौरतलब है कि योगी सरकार में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया है. इससे पहले इसी साल मुगलसराय जंक्शन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया था.