नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित जानेमाने बाल अधिकार कार्यकर्ता श्री कैलाश सत्यार्थी पर आधारित पुरस्कृत डाक्यूमेंट्री फिल्म “द प्राइस ऑफ फ्री” का पहला ट्रेलर आज पार्टिसिपेंट मीडिया, कनकोर्डिया स्टूडियो और यू-ट्यूब द्वारा जारी किया गया।

यह डाक्यूमेंट्रीफिल्म श्री कैलाश सत्यार्थी के बाल मजदूरी और ट्रैफिकिंग के शिकार बच्चों कोछुड़ाने के“रेड एंड रेस्क्यू आपरेशन” पर आधारित है। जिसमें श्री सत्यार्थी बचपन बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं के साथ ट्रैफिकिंग के शिकारगुमशुदा बच्चों को गुप्त छापेमारी अभियान के जरिए मुक्त कराते हैं। अपने जीते जी दुनिया से बाल दासता खत्म करने का संकल्प लेने वाले श्री सत्यार्थी के बाल हिंसा मुक्त दुनिया के निर्माण मेंयह फिल्म एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। पार्टिसिपेंट मीडिया, कनकोर्डिया स्टूडियो और यू-ट्यूब के साथ साझेदारी में फाउंडेशन“100 मिलियन फॉर 100 मिलियन” अभियान के जरिएदुनियाभर के लोगों कबाल मजदूरी और बाल दासता में फंसे करोड़ों बच्चों की पीड़ा और दर्द से रूबरू करा पाएगा। यह फिल्म न केवल करोडों लोगों को बाल हिंसा के खिलाफ जागरुक करेगी, बल्कि इस बुराई को दूर करने के लिए पूरी दुनिया मेंसामाजिक और राजनैतिक इच्छा शक्ति भी पैदा करेगी।कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन ने बच्चों के खिलाफ होने वाली सभी प्रकार की हिंसा को रोकने और उनके बचपन को सुरक्षित बनाने के मकसद से दुनियाभर में “100 मिलियन फॉर 100 मिलियन” नामक एक अभियान चला रखा है। इस अभियान से 10 करोड़ युवाओं को जोड़ने की योजना है। ये युवा दासता और गुलामी में जीवन जीने वाले बच्चों की भलाई के लिए काम करेंगे।

आजादी सभी का नैसर्गिक और मौलिक अधिकार है। किसी भी सभ्य समाज में गुलामी और दासता का कोई स्थान नहीं है। लेकिन दुनिया के करोडों बच्चे आज भी गुलामी और दासता में जी रहे हैं। उनका बचपन कारखानों और औजारों में कैद है। फिल्म में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता श्री कैलाश सत्यार्थी लोगों से बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने की अपील करते हुए कहते हैं कि किसी न किसी को तो इन बच्चों की आजादी की कीमत चुकानी पड़ेगी। फिल्म समाज के वंचित, कमजोर और हाशिए पर खड़े बच्चों के अधिकारों की रक्षा की न केवल वकालत करती है, बल्कि लोगों को बच्चों के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित भी करती है।

“द प्राइस ऑफ फ्री”विश्व प्रसिद्ध “सनडांस फिल्म फेस्टिवल-2018” में चयनित हुई थी। फिल्म को अपार सराहना के साथ-साथ यूएस डाक्यूमेंट्रीग्रांड जूरी पुरस्कार भी मिला है। इस फिल्म का निर्माण पार्टिसिपेंट मीडिया और कनकोर्डिया स्टूडियो ने किया है। डेरेक डोनीन फिल्म के निर्देशक हैं। डेविस गुगेनहिम फिल्म के निर्माता और सारा एंटोनी सह निर्माता हैं।90 मिनट की इस फिल्म को 27 नवंबर, 2018 कोसॉल पैनकेकयू-ट्यूब चैनल पर रीलीज की जाएगी।मीडिया के लोग फिल्म “द प्राइस ऑफ फ्री” का ट्रेलर निम्नलिखित लिंक पर देख सकते हैं…