नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत सरकार के द्वारा अगले साल 26 जनवरी को नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मिले निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों की तरफ से एनएसए अजीत डोभाल को दिए गए लेटर से इस बात की जानकारी मिलती है। लेटर में ट्रंप की तरफ से माफी भी मांगी गई है।

अमेरिकी प्रशासन की घरेलु एजेंसी के अनुसार अगले साल 26 जनवरी के आस-पास डोनाल्ड ट्रंप 'स्टेट ऑफ द यूनियन अड्रेस' (राष्ट्र के नाम संबोधन) में व्यस्त रहेंगे इसी कारण उन्होंने भारत सरकार के निमंत्रण स्वीकार नहीं किया है। आपको बता दें कि ट्रंप का ये फैसला पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बिल्कुल विपरित है, क्योंकि 2015 में बराक ओबामा ने व्यस्तताओं के बावजूद पीएम मोदी का आमंत्रण स्वीकार कर भारत आए थे, और गणतंत्र दिवस के समारोह में भाग भी लिया था।

इसके पहले जुलाई में ये खबर सामने आई थी कि 2019 गणतंत्र दिवस के लिए ट्रंप को निमंत्रण दिया गया है, और अमेरिका ने भी इसकी पुष्टि की थी। अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि इस पर अंतिम निर्णय सितंबर में होने वाले 2+2 डायलॉग के बाद लिया जाएगा।