पटना: लोकसभा चुनाव में भले ही अभी देर हो, लेकिन इसकी चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है. दिल्ली में शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. इसके बाद दोनों ने सीटों के बंटवारे को लेकर ऐलान कर दिया. इसके थोड़ी ही देर बाद बिहार में केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव से अरवल स्थित गेस्ट हाउस में मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, तेजस्वी ने चिराग पासवान से भी फोन पर बात की है. उपेन्द्र कुशवाहा ने और तेजस्वी यादव की मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

इस मुलाकात के बाद कुशवाहा ने कहा कि एनडीए में सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है. बीजेपी और जेडीयू में सीटों की सहमति को लेकर आरएलएसपी नेता ने कहा कि 50:50 के फार्मूले का कोई अंत नहीं है. यह 5-5 सीट या 15-15 सीट या 25-25 सीट भी हो सकता है. जब तक कुछ तय नहीं होता है तब तक कुछ बोलना कैसे संभव है. उन्होंने इस बात से इनकार किया कि एनडीए की बैठकों में उन्हें इग्नोर किया जा रहा है. कुशवाहा ने कहा कि वह एनडीए में हैं. यह संयोग है कि तेजस्वी भी अरवल में ही थे.

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट शेयरिंग संभावित स्थिति के तहत जेडीयू और बीजेपी 17-17 पर जबकि एलजेपी को 4 और RLSP को दो सीट मिल सकती हैं. बता दें कि बिहार में सीट बंटवारे को लेकर एनडीए में खींचतान है. राम विलास पासवान की एलजेपी भी 7 सीटों से कम पर मानने को तैयार नहीं है. इन सबके बीच उपेन्द्र कुशवाहा की आरएलएसपी भी झुकने के मूड में नहीं है.

शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. अमित शाह ने इस मुलाकात के बाद बताया कि बिहार में जेडीयू और बीजेपी ने आगामी 2109 के लोकसभा चुनाव बराबर सीटों पर लड़ने का फैसला किया है. सीटों को दो-तीन दिनों में ऐलान किया जाएगा, जबकि गठबंधन की बाकी सीटें लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) साझा करेंगे.

शाह ने कहा कि तीन-चार दिन से बिहार के लोकसभा के लिए सभी साथियों से चर्चा चल रही थी. नीतीश कुमार के साथ विस्तार से चर्चा के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि जेडीयू और बीजेपी एक साथ मिलकर बराबर सीटों पर लड़ेगी. बाकी जितने भी सहयोगी दल है उन्हें भी सम्मान जनक सीटें मिलेंगी. दो-तीन दिनों में नंबर की घोषणा की जाएगी और इस दौरान उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान भी साथ होंगे.