अबु धाबी: पाकिस्तान ने बाबर आजम और कप्तान सरफराज अहमद की शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. उसने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 538 रन का लक्ष्य दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में अपनी दूसरी और मैच की आखिरी पारी में एक विकेट पर 47 रन बना लिए हैं. मैच में अभी दो दिन बाकी हैं.

24 साल के बाबर आजम (99) मैच के तीसरे दिन गुरुवार को केवल एक रन से अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए. वहीं, पहली पारी में 94 रन बनाने वाले सरफराज ने 81 रन की एक और बेहतरीन पारी खेली. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की. इसकी बदौलत पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की. इस तरह उसने ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य रखा. पाकिस्तान को पहली पारी में 137 रन की बढ़त मिली थी.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने तीसरे दिन की समाप्ति तक एक विकेट पर 47 रन बनाए हैं. वह अब भी लक्ष्य से 491 रन दूर है और उसके सामने दो दिन तक क्रीज पर टिके रहने की कड़ी चुनौती है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है, जिसने 2003 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाए थे.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मीर हम्जा ने पारी का आगाज करने के लिए उतरे शान मार्श (4) को बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया. स्टंप के समय एरोन फिंच 24 और ट्रैविस हेड 17 रन पर खेल रहे थे. उस्मान ख्वाजा घुटने की चोट के कारण पारी की शुरुआत के लिए उतर पाए.

इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से बाबर और सरफराज के अलावा फखर जमां (66) और अजहर अली (64) ने भी अर्धशतक जमाए. पाकिस्तान की तरफ से कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं जमा पाया. आजम अपने पहले टेस्ट शतक के करीब पहुंच गए थे, लेकिन मध्यम गति के गेंदबाज मिशेल मार्श ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए.

सरफराज ने पांच चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने शतक की उम्मीद में पारी समाप्ति की घोषणा भी देर से की. लेग स्पिनर एल मार्नस (2/74) ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 135 रन देकर चार विकेट लिए.

पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया था. उसने हैरिस सोहैल (17) और अजहर अली (64) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इसके बाद असद शफीक (44) ने बाबर आजम के साथ 75 रन की साझेदारी की. इन दोनों टीमों के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. टेस्ट सीरीज के बाद इनके बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज होगी, जिसका पहला मैच बुधवार को अबुधाबी में खेला जाएगा.