नई दिल्ली: कांग्रेस ने गुजरात में उत्तर प्रदेश, बिहार और दूसरे प्रदेशों के लोगों पर हुए हमले के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी का कहना है कि भाजपा अभी तक धर्म, भाषा, खान-पान और वेशभूषा के आधार पर बांटती आई है। अब उसने क्षेत्र के आधार पर भी बांटना शुरू कर दिया है।

पार्टी प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी प्रवासियों को सुरक्षा नहीं दे सकते तो उन्हें सत्ता से हट जाना चाहिए। इसके साथ प्रधानमंत्री से यह सवाल भी किया है कि वाराणसी और चुनाव प्रचार के लिए राजस्थान किस मुंह से जाएंगे।

प्रियंका ने कहा कि गुजरात में लोगों को डराया जा रहा है। उन्हें भगाया जा रहा है। लोग पलायन करने को मजबूर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात में दूसरे राज्यों के लोगों को सम्मान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और गुजरात के मुख्यमंत्री इसकी जिम्मेदारी नहीं ले सकते तो उन्हें फौरन अपने पद से हट जाना चाहिए।

कांग्रेस का कहना है कि इस तरह की घटनाएं भाजपा शासित राज्यों में हो रही हैं। इससे पहले महाराष्ट्र और असम में बिहार व उत्तर प्रदेश के लोगों को बाहर जाने के लिए यही किया गया था। सिक्किम में भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा को यह समझना चाहिए कि दूसरे राज्यों से आए लोग वहां की अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं।

प्रियंका ने बच्ची के साथ दुष्कर्म के दोषी को कड़ी से कड़ी सजा की मांग करते हुए गुजरात से पार्टी विधायक अल्पेश ठाकोर पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया। पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि अल्पेश ठाकोर पहले ही कह चुके हैं कि उनका या उनके संगठन ने कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में लंबे वक्त से भाजपा की सरकार है। जब वह जवाबदेही नहीं ले सकते तो भाजपा विपक्ष पर दोष मढ़ने का काम कर रहे हैं।