बोले–गुजरात के विकास से जलने वालों की है यह करतूत

लखनऊ: गुजरात के बनासकांठा में 14 महीने की बच्ची से रेप के मामले के बाद वहां गैर-गुजरातियों को निशाना बनाया जा रहा है. खासकर यूपी और बिहार के लोगों पर हमला किया जा रहा है जिसकी वजह से वे खौफ में हैं. गैर-गुजरातियों पर हो रहे हमलों की खूब निंदा की जा रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी से बात की.

योगी आदित्यनाथ ने कहा, गुजरात के मुख्यमंत्री ने मुझे कहा है कि पिछले तीन दिनों में कोई भी आपत्तिजनक घटना नहीं हुई है. योगी ने कहा कि जो लोग गुजरात के विकास से खुश नहीं हैं, वे इस तरह की अफवाहें फैला रहे हैं. गुजरात सरकार की तरफ से इस मामले में जरूरी कदम उठाए गए हैं.

इस बीच गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि हालात काबू में है. उन्होंने लोगों से भाईचारा और शांति बनाए रखने की अपील की. आरोपी को 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार किया जा चुका है. आरोपी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विजय रूपानी से बात की. नीतीश कुमार ने मीडिया से कहा कि रविवार शाम को मैंने उनसे बात की. मैंने उनसे कहा कि जो भी इस मामले में दोषी हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो. लेकिन, सभी लोगों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए.

इस हमले की पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले की मैं निंदा करता हूं. अपराधी को कठोर सजा मिले, इसके लिए पूरा देश उस पीड़ित परिवार के साथ खड़ा है. लेकिन, एक अपराधी के कारण हम पूरे प्रदेश को गलत नहीं ठहरा सकते. आज गुजरात में 48 IAS और 32 IPS उत्तर प्रदेश और बिहार से हैं. हम सब एक हैं. जय हिंद.'

गैर-गुजरातियों पर हमले के मामले में गुजरात के विभिन्न भागों से पुलिस ने अब तक 342 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने मीडियाकर्मियों को बताया, ‘‘मुख्य रूप से छह जिले हिंसा से प्रभावित हुए हैं. मेहसाणा और साबरकांठा सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. इन जिलों में 42 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 342 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जांच के दौरान आरोपियों के नाम सामने आने के बाद और लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा.’’