इस्माइलपुर: स्वच्छता और पर्यावरण पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन दिनांक 4 अक्तूबर 2018 को जानकी देवी सरस्वती शिशु मंदिर प्राथमिक विद्यालय ग्राम इस्माइल पुर, जनपद गोंडा मे किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व लोकयुक्त न्यायमूर्ति एस॰ सी॰ वर्मा जी थे । कार्यक्रम का उद्देश्य जनमानस मे स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा कर प्रकृति एवं पर्यावरण के संरक्षण हेतु संवेदनशील बनाना । कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रज्वलन , सरस्वती वंदना, छात्राओं द्वारा स्वागत गीत सहित मुख्य अतिथि का स्वागत रुद्राक्ष के पौधे को देकर की गई । यह कार्यक्रम गोनार्द जानकी सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया था ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति एस॰ सी॰ वर्मा जी ने देश के युवाओं से आह्वान करते हुए उन्हे पर्यावरण और स्वच्छता की इस मुहिम को आगे बढ़ाने की अपील करते हुए कहा की ऐसे प्रयास अनवरत चलते रहे तो हमारा समाज , प्रदेश और देश शीघ्र ही स्वच्छ भारत कहलाएगा और पर्यावरणीय खतरों और संक्रामक रोगों से भी मुक्त होगा ।

कार्यक्रम के आयोजक कपिलदेव सिंह ने कहा की प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा खतरा है प्लास्टिक मुक्त गाँव का संकल्प लेकर हम एक कदम आगे बढ्ने का प्रयास है ।