लखनऊ: केंद्र सरकार ने देश में पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने दाम करने की जो रणनीति पेश की है, उसके हिसाब से ग्राहकों को सीधा ढाई रुपए का लाभ प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर राहत मिलेगी. उधर केंद्र सरकार के इस कदम के बाद यूपी सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर दिया है. यूपी सरकार ने भी ढाई रुपए की राहत दी है. यानी यूपी की जनता को कुल 5 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली है.

बता दें, इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया है. वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी. इस तरह केंद्र सरकार, पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देगी.

वित्त मंत्री ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हम सभी राज्य सरकारों से वैट में पेट्रोल-डीज़ल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर में कटौती करने की अपील करेंगे. इस बारे में सभी राज्यों को लिखा जाएगा. जिससे उपभोक्ताओं को तत्काल पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल सके.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरुण जेटली ने कहा, "हम राज्यों से बात करेंगे कि वह केंद्र के बराबर की छूट अपने वैट में दे ताकि जनता को तत्काल रूप से लाभ मिल सके."

वित्त मंत्री ने बताया कि एक्साइज ड्यूटी में यह कटौती अगर पूरे साल बनी रहती है तो इससे 21 हजार करोड़ रुपये का असर सरकारी खजाने पर होगा. हालांकि, इस वित्त वर्ष में छह माह शेष हैं तो इसका सरकार पर 10,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. यह चालू वित्त वर्ष के लिए तय राजकोषीय घाटे का 0.05 फीसदी अंतर होगा. इसे मेन्टेन करना आसान होगा. यानी, राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर इसका कोई असर नहीं होगा.