नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम पद की रेस में पछाड़ दिया है। आज तक चैनल पर प्रसारित ओपिनियन पोल के सर्वे में राज्य के 44 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को 2019 में पीएम पद का लोकप्रिय चेहरा बताया है जबकि नरेंद्र मोदी को मात्र 38 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। इंडिया टुडे- माई एक्सिस सर्वे में दूसरी हैरान करने वाली बात सीएम पद के चेहरे को लेकर सामने आई है। सर्वे के मुताबिक राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू दूसरे नंबर पर चले गए हैं जबकि सीएम के तौर पर जगनमोहन रेड्डी पहली पसंद बनकर उभरे हैं। राज्य के 43 फीसदी लोगों ने जगनमोहन रेड्डी को सीएम पद की पहली पसंद बताया है जबकि 38 फीसदी लोगों ने चंद्रबाबू नायडू के पसंद किया है। पांच फीसदी लोगों ने तीसरे चेहरे पवन कल्याण को पसंद किया है।

वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी की लोकप्रियता में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। सर्वे के मुताबिक राज्य के 42 फीसदी लोग राज्य में बदलाव चाहते हैं जबकि 32 फीसदी लोगों ने नायडू के कामकाज को अच्छा बताया है। 23 फीसदी लोग चंद्रबाबू के कामकाज को ठीकठाक बता रहे हैं। यानी 23 फीसदी लोग अगर खिसक कर जगनमोहन रेड्डी की तरफ चले गए तो टीडीपी की सरकार जा सकती है। बता दें कि टीडीपी इसी साल मार्च में केंद्र की सत्ताधारी एनडीए गठबंधन से अलग हुई है। आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर टीडीपी ने बीजेपी से नाता तोड़ लिया था। अभी तीन दिन पहले ही टीडीपी ने तेलंगाना में कांग्रेस से हाथ मिलाया है।

वहीं, तेलंगाना की बात की जाए तो यहां की 44 फीसदी जनता ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर स्वीकार किया है. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पक्ष में 39 फीसदी लोगों ने अपनी सहमति जताई है, यानी तेलंगाना की जनता के लिए पीएम पद की पसंद में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच महज 5 फीसदी का फर्क रह गया है.
इससे पहले तीन राज्यों में कराए गए सर्वे के आंकड़ों पर नजर डालें तो राहुल गांधी की लोकप्रियता में खासा इजाफा हुआ है.