नॉटिंघम : भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. पहले दिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने 6 विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए लेकिन इसके बाद जब दूसरे दिन सुबह बारिश के बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी करने आई तब इंग्लैंड ने वापसी की और पहले भारत को 329 रनों पर ही समेट दिया और लंच से पहले बिना विकेट खोए 46 रन बनाकर वापसी कर ली. लेकिन दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और इंग्लैंड की पूरी पारी चाय से पहले ही 161 रनों पर समेट दी, जिसमें ऋषभ पंत ने पांच कैच ले डाले और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला.

इंग्लैंड की पारी में पहला विकेट 54 रन पर गिरा जब ईशांत शर्मा ने एलिस्टर कुक को विकेट के पीछे कैच कराया. इसके बाद जब भी विकेट गिरे या तो केएल राहुल ने या फिर पंत ने कैच पकड़ा. पंत के नाम इस पारी में कुल पांच कैच रहे जिसमें से दो-दो कैच उन्होंने ईशांत और हार्दिक की गेंद पर लिए और एक जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कैच लिया.

इस मैच में ऋषभ पंत के पांच कैच हो गए हैं. उन्होंने अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में पांच कैच लेने की उपलब्धि हासिल की है. पंत यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. लेकिन एशिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने पहली ही पारी में पांच कैच लिए हैं. वहीं पहले टेस्ट मैच में पांच कैच पकड़ने वाले पंत चौथे विकेट कीपर बन गए हैं. इससे पहले तम्हाने ने ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ 1955 में, 1986 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के विरुद्ध किरण मोरे, और 2015 में कोलंबों में श्रीलंका के खिलाफ नमन ओझा ने ऐसा किया है. लेकिन इनमें से किसी ने भी ये कैच एक ही (वह भी पहली) पारी में नहीं लिए हैं.

इससे पहले ऋषभ ने अपने करियर के पहली ही टेस्ट पारी में छक्का लगा कर अपने पहला रन बनाया. ऐसा करने वाले वे दुनिया के 12वें लेकिन भारत के पहले खिलाड़ी रहे. पंत विराट कोहली के आउट होने के बाद मैदान में उतरे. कोहली 97 रन पर आउट हुए थे. पंत अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए लेकिन दूसरी गेंद को उन्होंने उठाकर बाउंड्री के बाहर भेज दिया. यह कारनामा उन्होंने आदिल राशिद की गेंद पर किया जिन्होंने कोहली को आउट किया था. युवा बल्लेबाज पंत ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने 32 गेंदों में 22 रन बनाए जिसमें 2 चौके और एक शानदार छक्का शामिल है.

इस मैच में टीम इंडिया की जीत की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं. अभी टीम इंडिया को पहली पारी के स्कोर के आधार पर 168 रनों का बढ़त मिल गई है. यह बढ़त अहम मानी जा रही है. अब उम्मीद की जा रही है कि अगर भारत इंग्लैंड को 300 रनों से ज्यादा की भी बढ़त ले ली तो इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. इंग्लैंड पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-0 से आगे चल रहा है.