लॉर्ड्स पर इंग्लैंड की विराट विजय

लॉर्ड्स पर इंग्लैंड की विराट विजय

टीम इंडिया को पारी और 159 रनों से हराया

लंदन: मेजबान इंग्लैंड ने वर्षा प्रभावित लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट के चौथ दिन ही भारत को पारी और 159 रनों के अंतर से करारी शिकस्त देकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली. तीसरे दिन के स्कोर 3 विकेट पर 357 रन से आगे खेलते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 396 रन पर घोषित कर दी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की, जिसके जवाब में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर हो गई. जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार-चार विकेट चटकाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 107 रन बनाए थे. 137 रन की नाबाद पारी खेलने वाले और मैच में चार विकेट लेने वाले ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले इंग्लैंड के पारी घोषित करने के बाद भारत की शुरुआत ही खराब रही, जब सिर्फ 13 रन बनने तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (00) और केएल राहुल (10) पवेलियन लौट गए. इसके बाद बारिश ने मैच में अड़ंगा डालते हुए करीब डेढ़ घंटे का खेल बर्बाद कर दिया. और जब बारिश के बाद खेल शुरू हुआ, तो पहले अजिंक्य रहाणे (13) और कुछ देर बाद चेतेश्वर पुजारा (17) को स्टुअर्ट ब्रॉड ने चलता कर दिया. विकेट गिरने का यह सिलसिला नियमित अंतराल पर जारी रहा. और पारी के फेेंके 31वें ओवर में ब्रॉड ने लगातार दो गेंदों पर पहले कप्तान विराट कोहली और फिर दिनेश कार्तिक को आउट कर यह पूरी तरह सुनिश्चत कर दिया कि लॉर्ड्स में टीम इंडिया की पारी से हार तय है.

चौथे दिन सुबह मेजबान इंग्लैंड टीम चौथे दिन सैम कुरैन (40) का विकेट गिरते ही भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी पहली पारी घोषित कर दी. तब इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट पर 396 रन था. क्रिस वोक्स 137 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए शमी और हार्दिक पंड्या ने तीन-तीन विकेट लिए. इस तरह इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 289 रनों की बहुमूल्य बढ़त हासिल कर ली है. मतलब यह है कि टीम इंडिया को अगर यह मैच बचाना है, तो पिछले प्रदर्शन को देखते हुए उसके सभी बल्लेबाजों को असाधारण प्रदर्शन करना होगा और एक ईकाई के रूप में खेलना होगा.