नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार के बाद अपने बल्लेबाजों की नाकामी और शॉट के गलत चयन पर निराशा व्यक्त की। इंग्लैंड ने एजबैस्टन में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली है। भारत के सामने 194 रन का लक्ष्य था। विराट कोहली ने एक छोर संभाले रखा और 51 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिला और टीम 162 रन पर सिमट गई। कोहली ने मैच के बाद कहा, 'मेरा मानना है कि यह शानदार मैच था। इस तरह के रोमांचक टेस्ट मैच का हिस्सा बनने पर खुश हूं। कई अवसरों पर हमने वापसी की और जज्बा दिखाया। लेकिन इंग्लैंड ने कोई रहम नहीं दिखाया। उसने हमें एक-एक रन के लिए संघर्ष कराया। इससे हमें एहसास हो गया कि हमें श्रृंखला में आगे क्या करना है।' दूसरा टेस्ट मैच लार्ड्स में नौ अगस्त से शुरू होगा।

भारतीय कप्तान ने कहा, 'शॉट का चयन बेहतर हो सकता था। हमें निश्चित तौर पर बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। हमें इस मैच से सकारात्मक पक्षों पर गौर करके आगे बढ़ना होगा।' कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों की तारीफ की और कहा कि भारत को श्रृंखला में वापसी करने के लिये निर्भीक होकर खेलना होगा। उन्होंने कहा, 'पहली पारी में निचले क्रम के प्रदर्शन से काफी कुछ सीखा जा सकता है। ईशांत और उमेश क्रीज पर जमे रहे। ईशांत ने जज्बा दिखाया। उमेश ने फिर हार्दिक के साथ भी समय बिताया। हमें सकारात्मक, निष्ठुर बने रहना होगा। हमें नकारात्मक बातों को दिमाग में नहीं लाना होगा और सकारात्मक चीजों के सहारे आगे बढ़ना होगा।' पहली पारी के अपने शतक के बारे में कोहली ने कहा, 'टीम के लिहाज से तो शतक ने अपना काम किया। यह मेरा एडिलेड के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ शतक है जिसे मैं याद रखूंगा। जब आप अपनी टीम को जीत के करीब ले जाते हो तो अच्छा लगता है।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने जीत का श्रेय गेंदबाजों का दिया। उन्होंने कहा, 'मैं थोड़ा रोमांचित हूं। उतार चढ़ाव के बावजूद यह टीम की तरफ से शानदार प्रदर्शन था। श्रेय निश्चित तौर पर गेंदबाजों को जाता है। बल्लेबाजों की आलोचना करना आसान होता है। हम जानते थे कि अगर हम शांतचित होकर खेलते हैं तो हमारे पास जीत का मौका रहेगा। रूट ने सैम करन की तारीफ की जिन्होंने दूसरी पारी में 65 गेंदों पर 63 रन बनाये। करन को 'मैन आफ द मैच' चुना गया। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, 'सैम करन प्रतिभाशाली हैं। वह एक उदीयमान क्रिकेटर हैं। लग रहा था कि बल्लेबाजी करते हुए उन पर किसी तरह का दबाव नहीं था। हमें खुशी है कि वह हमारी टीम में हैं। उनका टीम में होना दो बेन स्टोक्स के होने जैसा है। उससे हमें काफी संभावनाएं हैं।'