APCR की ओर से कैदियों के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन

APCR की ओर से कैदियों के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन

मॉडल जेल के 108 कैदियों की आंखों की जांच कर के मुफ्त दवाएं दी गईं

लखनऊ: एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स (ए पी सी आर) जो कि गरीब और पिछड़े लोगों की कानूनी सहायता और मार्गदर्शन, गरीबों के लिए कानूनी सुरक्षा, अन्याय के शिकार लोगों के लिए कानूनी रक्षा और देश व समाज से अन्याय और अत्याचार के अंत के लिए प्रयासरत है।

इसी संदर्भ में आज लखनऊ मॉडल जेल में आँखों की जांच का मुफ्त शिविर लगाकर 108 कैदियों की आंखों की जांच कर के मुफ्त में दवाएं भी बांटी गईं। साथ ही 63 कैदी ऐसे हैं जिन्हें चश्मा की जरूरत है, उन्हें जल्द ही चश्मे भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट नज्मुस्साकिब खान ने बताया कि मॉडल जेल की जेलर अंजलि वर्मा की रिपोर्ट पर कि यहाँ जेल में कई गरीब कैदी ऐसे हैं जो बाहर के डॉक्टरों से जांच करवा कर अपना इलाज नहीं करा सकते, इसलिए जेल मेडिकल टीम की मदद से ऐसे कैदियों की सूची तैयार की गई और डॉक्टर सईद अहमद के नेर्तत्व में उनके पूरे स्टाफ की मदद से कैदियों की आंखों की जांच का काम पूरा हुआ।

इस अवसर पर कैदियों में बहुत खुशी का माहौल दिखाई दिया और उन्होंने इस बात का इज़हार भी किया कि यह हमारे लिए बहुत अच्छी कोशिश की गई, हम अपनी आंखों का इलाज पैसे न होने के कारण बाहर जाकर नहीं करा पा रहे थे, उनका यह भी कहना था कि हम ऐसे स्थान पर हैं जहां समाज के लोग आने से कतराते हैं, इस तरह के प्रयासों से हमें भी समाज से जुड़े होने का एहसास होता है। धन्यवाद देते समय कई बंदी भावुक हो गए और अपने आँसू को रोक नहीं सके।

इस अवसर पर जेल अधीक्षक आरएन पांडे, जेलर अंजलि वर्मा, ए पी सी आर के सचिव एडवोकेट नज्मुस्साकिब खान, नाज़िम ए शहर जमाते इस्लामी मोहम्मद साबिर खान, डॉक्टर सईद अहमद, नूर फाउंडेशन के अध्यक्ष मुस्तफा नदवी, शान इलाही, जेल अस्पताल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा। इस पूरे मामले में जेल प्रशासन को पूरा समर्थन मिला।

Lucknow, Uttar Pradesh, India