वालमार्ट ने लखनऊ में खोला यूपी का पहला बी2बी फुलफिलमेंट सेंटर

वालमार्ट ने लखनऊ में खोला यूपी का पहला बी2बी फुलफिलमेंट सेंटर

लखनऊ: वालमार्ट इंडिया ने आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपने पहले बिज़नेस-टू-बिज़नेस (बी2बी) फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी) की शुरुआत की है । यह भारत में वालमार्ट इंडिया का दूसरा एफसी है, पहला 2017 में भिवंडी, मुंबई में खोला गया था। यह एफसी लखनऊ जिले की सरोजिनी नगर तहसील में स्थापित किया गया है। यह एफसी छोटे कारोबारों जैसे किराने की दुकानों, दफ्तरों व संस्थानों, होटलों व रेस्त्राओं तथा केटरर्स को सेवाएं प्रदान करेगी जिन्हें इस किस्म की सेवाएं नहीं मिल पातीं। इससे वालमार्ट इंडिया ’हर रोज़ कम कीमतों’ पर उम्दा वस्तुओं व स्थानीय उत्पादों की विस्तृत रेंज पेश करेगी, साथ में मिलेगा खरीददारी का अभूतपूर्व अनुभव, चैबीसों घंटे दरवाज़े पर डिलिवरी एवं भुगतान की सरल सुविधा। लखनऊ तथा उससे लगे आसपास के स्थानों में (100 किलोमीटर के दायरे में) मौजूद कारोबारी सदस्यों को ये सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

इस FC के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से रूबरू होते हुए वालमार्ट इंडिया के प्रेसिडेंट व सीईओ कृष अय्यर ने कहा, "उत्तर भारत में यह पहला तथा भारत में यह दूसरा है। लखनऊ में इससे हमारा बी2बी व्होलसेल व्यापार और अधिक मजबूत होगा तथा हमारे बी2बी ई-काॅमर्स माॅडल की उन्नति होगी। इससे लखनऊ व आसपास के इलाकों में किराना/रिसैलर व अन्य कारोबारों को अपने स्टोर से बाहर कदम रखे बगैर विविध प्रकार के उत्तम उत्पादों तक पहुंच प्राप्त होगी। इस एफसी को छोटे रिसैलरों, किराना व अन्य कारोबारों की सुविधाओं देने हेतु बारीकियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है । उत्तर प्रदेश हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं प्राथमिकता वाला क्षेत्र है तथा प्रदेश किराना, छोटे किसानों व स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को मदद करने के लिए हम अपने कारोबार का और अधिक विस्तार कर रहे हैं ताकि ये सभी लोग समृद्ध बनें।’’

उन्होंने आगे कहा, ’’यह एफसी प्रादेशिक व स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान देगा क्योंकि इससे क्षेत्र में 1500 प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होंगे, लघु व मध्यम आपूर्तिकर्ताओं का विकास होगा एवं स्थानीय समुदाय सशक्त बनेंगे। इसके अतिरिक्त, इस पहल के साथ हम अपने सहयोगियों के संग एक प्रभावशाली वितरण ईको-सिस्टम बनाने के लिए एक और निर्णायक कदम उठा रहे हैं।’’ इस एफसी का प्रबंधन हमारे पार्टनर डीएचएल इंडिया सप्लाई लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।