लंदन:सर्बिया के नोवाक जोकोविक विंबलडन 2018 चैंपियन बन गए हैं. रविवार को साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के मैंस सिंगल्‍स वर्ग के फाइनल में उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर करियर का 13वां ग्रैंड स्लैम हासिल किया. पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने एंडरसन को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 (7-3) से मात दी और अपना चौथा विंबलडन खिताब जीता. यह मैच दो घंटे 18 मिनट तक चला. फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा और सर्बियाई खिलाड़ी ने एंडरसन को कोई मौका नहीं दिया. इस हार के साथ ही दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का किसी ग्रैंडस्‍लैम में चैंपियन बनने का सपना टूट गया.

जोकोविच ने अपने हाल के खराब फॉर्म से उबरते हुए यह खिताबी जीत हासिल की है. गौरतलब है कि क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड के स्‍टार प्‍लेयर रोजर फेडरर को पांच सेटों तक चले मैराथन मुकाबले में मात देने के बाद एंडरसन ने सेमीफाइनल में अमेरिका के जॉन इश्नेर हराकर फाइनल में स्‍थान बनाया था. एंडरसन ने टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे लंबे सेमीफाइनल में छह घंटे 36 मिनट तक चले मैच में इश्नेर को हराकर जोकोविच के साथ खिताबी भिड़ंत तय की थी. एंडरसन का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था.

इससे पहले वह पिछले साल अमेरिकी ओपन का फाइनल खेल चुके हैं हालांकि दोनों में उन्हें शिकस्त ही नसीब हुई. 2016 के बाद से किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविक ने लंबे मैच खेलने के लिए मशहूर एंडरसन को मात दी.