कराची: पाकिस्तान में आम चुनाव के घमासान के बीच एक युवक ‘पीके’ बनकर कराची में ‘सही’ उम्मीदवार की तलाश कर रहा है। पीके बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की इसी नाम की सुपरहिट फिल्म का किरदार है, जिसकी अजीबोगरीब वेशभूषा और अदा ने लोगों का ध्यान खींचा था। पाकिस्तान में महज दो हफ्ते बाद चुनाव होने हैं।

कराची प्रेस क्लब के बाहर लोगों ने जब इस पीके को घेर लिया, तब उसने कहा, आप इस गोले (ग्रह) पर कई गलत नंबर देखेंगे, पर मैं सही नंबर की तलाश कर रहा हूं। उसने चमकीले पीले रंग का हेलमेट पहन रखा था, कलाई में लकड़ी के मनकों की मालाएं लपेट रखी थीं और अपने पुराने कैसेट रिेर्काडर/प्लेयर के साथ फुटपाथ पर बैठा था।

वह उससे मुखातिब होने वाले लोगों को पीले रंग की एक पर्ची दे रहा था। उसकी अजीबोगरीब वेशभूषा देखकर लोग या तो उसके साथ सेल्फी लेना चाहते थे या उसका असल परिचय पाना चाहते थे। उसकी पर्ची पर ऊपर एक शब्द लिखा था, ‘लापता’ और इसके नीचे लिखा था, बिजली, गैस, पानी तथा ईमानदार हुक्मरान। पर्ची पर लिखा यह संदेश नागरिकों को उन बुनियादी अधिकारों को हासिल करने के लिए प्रेरित कर रहा था, जो उन्हें सत्ता में बैठे हुक्मरानों से मिलने चाहिए।

अपनी अनूठी पहल की मकसद के बारे में उसने कहा, मैं सही नंबर की तलाश कर रहा हूं और चुनाव से दो दिन पहले मैं उसे सबसे साझा करूंगा। मुझे यकीन है कि तब तक मैं उसे ढूंढ़ लूंगा। उसके बोलने का अंदाज बिल्कुल वही है, जिस अंदाज में फिल्म में पीके बोलता है।
उससे जब सरकार के बारे में टिप्पणी करने को कहा गया, तब उसने कहा, मुल्क में बीते पांच साल से सत्ता में बैठे लोग हमें गलत नंबर देकर हमें फिरकी दे रहे हैं। उसका आशय यह था कि सरकार हमें बेवकूफ बना रही है।

एक पत्रकार ने जब पूछा कि क्या वह किसी सियासी पार्टी का प्रतिनिधित्व करता है तो उसने इससे इनकार किया। पाकिस्तान में लोगों की उत्सुकता का केंद्र बना यह पीके वास्तव में टेलीविजन होस्ट शेरी खान हैं। शेरी विभिन्न टेलीविजन कार्यक्रमों में अक्सर नजर आते हैं।