लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि अब उत्तर प्रदेश के लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना का पूरा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत उ0प्र0 के 1.18 करोड़ परिवारों को 5 लाख रूपये तक की कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। सरकार इसके लिए आयुष्मान मित्रों की तैनाती भी करेगी ताकि योजना का लाभ पाने वालों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। देश के गरीबों और आम लोगों को समर्पित यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरू की है और अब उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भी उ0प्र0 में इस योजना को लागू कर दिया है। इस योजना के लिए प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी साधुवाद के पात्र हंै।

शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि अभी तक आम लोगों के सामने किसी बीमारी की स्थिति में सबसे बड़ी चिन्ता इलाज पर खर्च होने वाले पैसों को लेकर होती थी। तमाम गरीब परिवारों के लोग तो पैसे की कमी के चलते इलाज तक नहीं करा पाते थे, ऐसे ही लोगों के लिए समर्पित देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना का सपना देखा जिसके तहत जरूरतमंद लोगों का 5 लाख रूपये तक का बीमा किया जा रहा है। इस योजना में गरीब परिवारों के लोग 5 लाख रूपये तक का इलाज करा सकेंगे। इस योजना की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। दुनिया के किसी भी देश में अभी तक इतनी शानदार योजना नहीं लागू है।

प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि यूपी कैबिनेट में प्रस्ताव पारित कर इस योजना को उ0प्र0 में भी लागू कर दिया गया है। उ0प्र0 के 6 करोड़ लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। 5 लाख तक की कैशलेस इलाज की इस सुविधा में 60 फीसदी पैसा केन्द्र की मोदी सरकार देगी, तो वहीं 40 फीसदी पैसा राज्य की योगी सरकार देगी। गरीब परिवारों के लोग इस सुविधा के तहत अत्याधुनिक सुविधा वाले अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। अस्पतालों, बीमा कम्पनियों और जरूरतमंदो के बीच समन्यवय बनाने के लिए आयुष्मान मित्रों की तैनाती भी राज्य सरकार करने जा रही है।

शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए गरीब सर्वोच्च प्राथमिकता पर हैं इसीलिए जनधन खातों के जारिए जहां बड़ी संख्या में गरीबों के बैंक खाते खुलवाये गये तो वहीं प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्रों से जीवन रक्षक दवाएं काफी कम कीमत पर लोगों को मुहैया कराई जा रही हैं। यही नहीं प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से हृदय रोगियों के लिए जरूरी स्टंट की कीमतें भी काफी कम कर दी गई हैं।