नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से निपाह वायरस दक्षिण भारत में लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है. पिछले दिनों सुनने को मिला था कि यह वायरस चमगादड़ों की वजह से फैल रहा है. लेकिन अब एक टेस्ट में सामने आया है कि वायरस के फैलने की वजह चमगादड़ नहीं हैं. इस बात की पुष्टि शुक्रवार को अधिकारियों ने की. चमगादड़ और सुअरों के 21 सैंपल पिछले दिनों भोपाल की उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला में भेजे गए थे. लेकिन नतीजों में सभी निगेटिव पाए गए.

इसके अलावा इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय पशुपालन कमिशनर एसपी सुरेश की अगुआई में एक टीम ने प्रभावित क्षेत्रों में जानवरों का निरीक्षण किया लेकिन उन्हें निपाह वायरस का एक कतरा भी नहीं मिला. अभी तक सिर्फ इंसान ही इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आए हैं.

इनमें वायरस से बीमार व्यक्ति के घर में पाए गए चमगादड़ के सैंपल भी भेजे गए थे. गौरतलब है कि इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित पीराम्बरा गांव का रहने वाले मूसा का परिवार है. उनके दो बेटे और एक रिश्तेदार इस बीमारी से ग्रस्त हैं.

सभी 21 सैंपल पीराम्बरा और उसके आसपास के इलाके से लिए गए हैं. जैसा कि चमगादड़ से वायरस फैलने की बात सही नहीं निकली तो अधिकारी नए टेस्ट कराने के बारे में सोच रहे हैं. ताकि यह बीमारी कहां से आई है पता लगाया जा सके.