नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर टैक्स घटाने का फैसला सरकार जल्द ले सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार एक्‍साइज ड्यूटी (Excise duty ) 2 से 4 रुपए प्रति‍ लीटर तक घटा सकती है. माना जा रहा है कि कीमतें कम करने को लेकर सरकार मन बना चुकी है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) एक-दो दिनों में इस पर अंति‍म फैसला ले सकता है. पेट्रोलि‍यम मंत्री धमेंद्र प्रधान बुधवार को तेल कंपनि‍यों के साथ स्‍टॉक की स्‍थि‍ति‍ पर बातचीत करेंगे.

वित्त मंत्रालय ने PMO को सारा डाटा और इनपुट उपलब्‍ध करा दि‍या गया है. पिछले एक सप्‍ताह से एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती को लेकर चर्चा हो रही है और फैसला कभी भी आ सकता है. डीलर्स के कमीशन घटाने पर भी विचार हो सकता है. आपको बता दें कि क्रूड की कीमतें जब कम थी तो सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 तक 9 बार एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई थी और केवल एक बार बीते साल अक्‍टूबर में कटौती की थी.

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला, भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करके उसका भुगतान भारतीय करेंसी रूपए में लेने को तैयार हो गया है. भारत में वेनेजुएला के राजदूत ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा.