लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बुधवार देर रात आए आंधी-तूफान ने भारी तबाही मचाई. सूबे में 39 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है अकेले आगरा मंडल में 36 लोग जान गंवा चुके है. अधिकारीयों के मुताबिक यह आंकड़ा बढ़ सकता है. वहीं, तूफान में कई मवेशियों के भी मारे जाने की सूचना है. आंधी-तूफान से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. फिलहाल पुलिस और जिला प्रशासन तबाही के आकलन में जुटा हुआ है.

राज्य के राजस्व और रहत आयुक्त संजय कुमार ने 40 से 50 लोगों के मरने की अश्नाका जताई है. उन्होंने कहा कि बुधवार को आए तूफान में सबसे जयादा आगरा जिला प्रभावित हुआ है. अभी पीड़ितों को मुआवजा 24 घंटे के भीतर मुहैया कराया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सभी प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को तुरंत आर्थिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि मदद में शिथिलता बरतने पर कार्रवाई की जाएगी.

132 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से आए आंधी-तूफान में ग्रामीण इलाकों में जमकर तबाही मचाई. तूफान का सबसे ज्यादा असर खेरागढ़, फतेहाबाद, पिनाहट और अछनेरा में हुआ है. करीब 90 मिनट तक आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के चलते सैकड़ों पेड़ और होर्डिंग गिर पड़े, जबकि देहात में कई मकानों की छत उड़ गई. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी आंधी के आसार बने रहेंगे.

खेरागढ़ में सर्वाधिक 18 लोगों की मौत हुई है. फतेहाबाद में 9, बह में 4 मौत. किरावली, एत्मादपुर में दो-दो मौत. सदर में भी एक मौत की पुष्टिहुई है.

वहीं, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में भी आंधी-तूफान का असर देखने को मिला है. सहारनपुर में दो लोगों के मौत की खबर है जबकि मुजफ्फरनगर में आंधी-तूफान से खेतों में कटे पड़े गेंहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है.

बीते कई दिनों से पश्चिमी विक्षोभ और यूपी में बने साईक्लोनिक सर्कुलेशन के साथ बढ़े तापमान के चलते आगामी 48 घंटे में मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के करीब 1 दर्जन से अधिक जिलों में अगले 48 घंटों में तेज हवाओं, आंधी-तूफान और बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है. शासन द्वारा भी संबंधित जिलों को अलर्ट कर, मौसम में बदलाव की स्थिति में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश जारी कर दिया गया है.

मौसम विभाग के विशेषज्ञ प्रोफेसर ध्रुवसेन सिंह के मुताबिक अगले 48 घंटे में हवाओं के रूख में बदलाव और अधिक तापमान के चलते सूबे के कई जिलों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटों में यूपी के गोरखपुर, देवरिया, बलिया, महराजगंज और बहराइच के साथ पश्चिमी यूपी के बरेली, मुरादाबाद और मेरठ से भी जुड़े इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.