लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट में दूसरे दिन ईज आॅफ डूइंग बिजनेस सेशन में रेल मंत्री पियूष गोयल ने शिरकत की. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के सेशन में रेल मंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, औद्योगिक मंत्री सतीश महाना, आईडीसी अनूप चंद्र पांडेय, आलोक सिन्हा प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास समेत कई इन्वेस्टर मौजूद रहे. रेल मंत्री पियूष गोयल ने संबोधन की शुरुआत में कहा कि मुख्यमंत्री योगी और सतीश महाना का बहुत-बहुत बधाई. कोई भी मुख्यमंत्री पहले नोएडा जाना भी पसंद नही करता था, जहां से सबसे ज्यादा रोजगार निकलते हैं. मुख्यमंत्री योगी ने इस सोच को बदला, यह अच्छी सोच है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास का इंजन बनेगा. उत्तर प्रदेश निवेशकों के लिए उत्तम है. उत्तर प्रदेश सभी संभावनाओं को खोलेगा. उन्होंने कहा कि यूपी में सबसे बड़ा बदलाव कानून व्यवस्था में आया है. पहले व्यापारियों में भय था लेकिन अब योगी सरकार ने ये भय समाप्त हो गया है. अब उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में कॉम्पटीशन होगा. यूपी का विकास तेजी से होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश निवेशकों को उत्तर दे रहा है. नए विकास के लिए रास्ते खुल रहे हैं. उन्होंने कहा कि ईज आॅफ डूइंग बिजनेस के लिए सस्ते कर्ज, वर्किंग परमिशन और सरकार की मदद से उद्यमियों को सहूलियत मिलेगी.

उन्होंने कहा कि फतेहपुर में रेल विभाग जल्द ही काम करेगा. झांसी में कोच री​-फर्निशमेंट का प्लांट लगेगा. अब अनारक्षित कोच को पहले ठीक किया जाएगा, उसके बाद दुरंतो, राजधानी पर काम होगा. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में इलेक्ट्रिक लोको भी जल्द ही शुरू हो जाएगा. पीयूष गोयल ने कहा कि हम यूपी में सुंदर नई रेल गाड़िया भेजेंगे, ताकि यहां पर्यटन बढ़े.

उन्होंने कहा कि रायबरेली की कोच फैक्ट्री की क्षमता को बढ़ाया जाएगा, अगले वर्ष से यहां 1000 कोच, उसके अगले वर्ष 2,000 कोच और उसके अगले वर्ष 3,000 कोच बनाए जाएंगे. बुंदेलखंड में 300 एकड़ जमीन पर रेल कोच फैक्ट्री लगाने का रेल मंत्रालय की तरफ से निर्णय लिया गया है. बहराइच से मैलानी के बीच दुधवा नेशनल पार्क और कर्तनिया घाट यूपी में पर्यटन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. इन दोनों को जोड़ने का काम यहां मीटर गेज लाइन पर चलने वाली रेल करती है. अब इस मीटर गेज लाइन को हेरिटेज लाइन में तब्दील करेंगे. इन पार्कों में ईकालॉजी को प्रोटेक्ट करने वाले टेंटेड फाइव स्टार होटल को बनाया जाएगा.