लखनऊ: समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने सोमवार को फूलपुर में आयोजित एक जनसभा में पार्टी के प्रत्याशी नागेन्द्र सिंह पटेल को जिताने के लिए बसपा समर्थकों से मदद की है. अपील में उन्होंने कहा कि पूंजीवाद और साम्प्रदायिकता को हटाने के लिए बीजेपी को हराना जरुरी है लिहाजा बसपा समर्थक मतदाता सपा प्रत्याशी नागेन्द्र सिंह पटेल के पक्ष में वोट करें. उन्होंने आगे कहा कि बसपा के सारे मतदाता और समर्थक समाजवादी पार्टी को पसंद करते हैं.

गौरतलब है कि सपा के उम्मीदवार नागेन्द्र सिंह पटेल ने सोमवार को उपचुनाव के लिए नामांकन किया. इस मौके पर सपा के कई बड़े नेता भी मौजूद रहे. हालांकि पुलिस प्रशासन ने केवल 5 लोगों को नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति दी गई.

नामांकन के दौरान सपा राष्ट्रीय महासचिव इन्द्रजीत सरोज, एमएलसी वासुदेव यादव और केके श्रीवास्तव मौजूद रहे. सपा एमएलसी वासुदेव यादव व पूर्व मंत्री हीरा मणि पटेल नागेंद्र सिंह पटेल के प्रस्तावक बने. नामांकन के बाद आयोजित एक जनसभा में नरेश उत्तम भी पहुंचे थे, जहां उन्होंने बसपा मतदाताओं से मदद की गुहार लगाई.

दरअसल, नरेश उत्तम ने यह अपील इसलिए की है क्योंकि बसपा कभी भी उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारती है. बसपा अगर किसी पार्टी को समर्थन नहीं करती है तो वह अपने समर्थकों और मतदाताओं को अपने विवेकानुसार वोट करने की अनुमति देती है.

वहीं, फूलपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मनीष मिश्रा ने शुभ मुहूर्त के चलते सोमवार को नामांकन नहीं कराया, जो अब नामांकन मंगलवार करेंगे. मंगलवार को ही बीजेपी प्रत्याशी ने कौशलेंद्र सिंह पटेल भी नामांकन करेंगे.

गौरतलब है कि यूपी में फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. दोनों ही सीट पर उपचुनाव 11 मार्च को होंगे और नतीजे 14 मार्च को आएंगे. गोरखपुर लोकसभा सीट योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई है जबकि फूलपुर सीट केशव प्रसाद मौर्य के उपमुख्यमंत्री पद संभालने के बाद रिक्त हुई है, जिस पर उप चुनाव प्रस्वावित है.