डायरेक्ट सेलिंग नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराएँगे नेक्स्ट जनरेशन वाॅटर प्यूरीफायर

दिल्ली: एक अग्रणी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी ने वाॅटर प्यूरीफिकेशन के क्षेत्र में बाज़ार लीडर केंट के साथ साझेदारी में केंट-क्यूनेट स्मार्ट एल्केलाईन मिनरल आरओ वाॅटर प्यूरीफायर का लाॅन्च किया है। केंट द्वारा विशेष रूप से क्यूनेट के लिए बनाया गया यह उत्पाद आम जनता को सुरक्षित एवं साफ पेयजल उपलब्ध कराकर उनकी स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों को हल करेगा।

हाल ही में दिल्ली नगर निगम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि दिल्ली का 70 फीसदी पेयजल सुरक्षित नहीं है। एमसीडी के अध्ययन में लिए गए पानी के 10 नमूनों मंे से 7 नमूने अशुद्ध पाए गए।

देश भर में किए गए इस तरह के अध्ययन सुरक्षित पेय जल की उपलब्धता पर सवाल खड़ा करते हैं। 2016 में जल सेनिटेशन एवं हाइजीन पर काम करने वाले एक संगठन वाॅटर-एड द्वारा किए गए मूल्यांकन में पाया गया कि भारत का 80 फीसदी सतही जल प्रदूषित है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत उन देशों की सूची में शुमार है जो सुरक्षित पेय जल की दृष्टि से सबसे बुरे स्तर पर हैं। हमारे पेयजल में 200 घातक रसायन, जीवाणु, वायरस, और ऐसे खनिज हैं जो मानव उपभोग के लिए केवल अनुपयुक्त ही नहीं बल्कि घातक भी हैं।

इससे पहले वायु प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को देखते हुए शार्प और क्यूनेट के बीच साझेदारी में शार्प-क्यूनेट ज़ेनसेंशनल एयर प्यूरीफायर का लाॅन्च भी किया गया था।

नए केंट-क्यूनेट वाटर प्यूरीफायर में मिनरल रिवर्स ओस्मोसिस (आरओ), अल्ट्रा वाॅयलेट (यूवी) और अल्ट्रा फिल्ट्रेशन (यूएफ) टेकनोलोजी का इस्तेमाल किया गया है जो ना केवल पानी को साफ करती है बल्कि इसके ज़रूरी लवणों को बरक़रार रख पीएच स्तर को सुरक्षित बना रखती है। इस तरह यह आरओ सुरक्षित और सेहतमंद पेयजल उपलब्ध कराता है।

इस मौके केंट आरओ सिस्टम के चेयरमैन और प्रबन्ध निदेशक डाॅ महेश गुप्ता ने कहा, ‘‘घरेलू वाटर प्यूरीफिकेशन उद्योग 15 फीसदी सीएजीआर की दर से बढ़ रहा है। हालांकि इसके बावजूद वाटर प्यूरीफायर्स की पहुंच मात्र 3 फीसदी है। जहां एक ओर महानगरों में सुरक्षित पेयजल के बारे मंे जागरुकता बढ़ रही है, वहीं दूसरे स्तर के शहरों में आज भी उबाल कर पानी को साफ किया जाता है। क्यूनेट के साथ साझेदारी देश केे दूसरे स्तर के शहरों में वाटर प्यूरीफायर्स की पहुंच बढ़ाएगी और साफ पेयजल के बारे में जागरुकता बढ़ाने में भी मदद करेगी।’’

इस नए प्रोडक्ट के लाॅन्च पर क्यूनेट के ग्लोबल सीईओ ट्रेवोर कूना ने कहा, ‘‘क्यूनेट ऐसे अनूठे उत्पाद और सेवाएं लाता रहा है जो आज की शहरी जीवनशैली की चुनौतियों जैसे वायू प्रदूषण और जल प्रदूषण का मुकाबला करने में उपभोक्ताओं की मदद कर सकें और उन्हें साफ हवा और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराकर सेहतमंद जीवनशैली का अनुभव प्रदान कर सकें। हमें केंट और डाॅ महेश गुप्ता के साथ इस साझेदारी का ऐलान करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है जिन्हें भारत में वाटर प्यूरीफिकेशन क्रांति के लिए जाना जाता है। हमें उम्मीद है कि क्यूनेट का सशक्त वितरण नेटवर्क केंट के इस नए उत्पाद को न केवल बड़े महानगरों बल्कि छोटे शहरों के उपभोक्ताओं तक भी पहुंचाएगा और उन्हें सेहतमंद जीवनशैली जीने में मदद करेगा।’’