कानपुर: अवोक इण्डिया देश में वित्तीय साक्षरता, समावेश, जागरूकता एवं प्रबंधन के क्षेत्र में अपने कार्य के पाॅच वर्ष पूरे होने पर अपने स्टेक होल्डर्स, सहयोगियों, ग्राहकों, कर्मचारियों एवं शुभचिन्तकों के लिये एक वार्षिक समारोह का भव्य आयोजन कानपुर मे किया गया। आज के मुख्य अतिथि एवं रोटरी क्लब इन्टरनेशनल डिस्ट्रिक्ट-3110 के गवर्नर रोटेरियन विनय अस्थाना ने कार्यक्रम के दौरान कंपनी की पिछले वर्ष की मुख्य उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसके तहत पाश्चात्य वाद्य-यंत्र सैक्सोफोन के मशहूर कलाकार जाॅर्ज फिग ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन द्वारा दर्शकों से खचाखच भरे हाल मे खूब तालियां बटोरीं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोटेरियन विनय अस्थाना ने एवोक इण्डिया द्वारा वित्तीय जागरूकता के क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों कि सराहना करते हुयें कहा कि आज के बदलते परिवेश मे समाज के सभी वर्गों को वित्तीय क्षेत्र में अपार सम्भावनाओं को ध्यान मे रखते हुए आर्थिक स्वतंत्रता हेतु वित्तीय साक्षरता व प्रबंधन की जानकारी अपने आर्थिक जीवन को सुदृढ बनाने के लिये अति आवश्यक है।

इस अवसर प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुये एवोक इण्डिया के संस्थापक एवं अध्यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि वित्तीय मामलों में व्यवहारिक ज्ञान का अभाव, डर व लालच के कारण सामान्य लोग अपनी पूंजी को जोखिम में डाल देते है।

उन्हानें आगे बताते हुए कहा कि फाइनेन्स की सामान्य जानकारी हर वर्ग व हर उम्र के लोगों को होनी चाहिये। उन्होने इसकी आवश्यकता पर बल देते हुये कहा कि देश की आर्थिक सम्पन्नता में नागरिको कि आर्थिक जागरूकता द्वारा महत्वपूर्ण योगदान होता है।

एवोक इण्डिया की 2018 में पूरे देश मे 150 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम करने की योजना है। साथ ही युवा वर्ग के वित्तीय कौशल प्रबन्धन की शिक्षा पर भी जोर देगी।

एवोक इण्डिया फाउण्डेशन ने पिछले वर्ष में 100 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम देश के लगभग 75 शहरों में किये, लगभग 7000 से अधिक लोगो तक वित्तीय साक्षरता का संदेश पहुचाया इसमें समाज के विभिन्न वर्ग जैसे विद्यार्थी, चिक्त्सिक, प्रफेसर्स, महिलाएं, सेवा निवृत्त लोग, पुलिस, और सेना के अधिकारीगण शामिल थे।