चाहे प्रो कबड्डी लीग 2017 हो या भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली आगामी क्रिकेट सीरीज, लड़ाई श्कबड्डी कबड्डी …श् से बदलकर श्ही इज आउटश् बन जाएगा लेकिन उत्साह और उत्तेजना वहीं रहेगा. दोस्तों के झुंड ठंडी बीयर और गर्म पॉपकॉर्न पैक, चाहे तो नए चिकन पॉपकॉर्न, कमरे के सोफे पर चिल्लाते हुए मैच देख रहे होंगे. ऐसे अद्भुत क्षण अनमोल है, लेकिन समग्र अनुभव तभी बेहतर हो सकता है जब विजुअल क्वालिटी शानदार हो.
एक दशक पहले, एचडी टीवी ट्रेंड शुरू हुआ. पहले इसे एक प्रीमियम उत्पाद माना जाता था, जबकि आज यह आवश्यकता में बदल गया है. विशाल कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी) टेलीविजन ने एलसीडी एचडी टीवी के लिए रास्ता बनाया और अब स्लीक एलईडी एचडी टीवी इसकी जगह ले रहा है. भारत में बडी हिस्सेदारी के साथ ही मार्च 2015 को समाप्त तिमाही तक सार्क देशों में एचडीटीवी की पहुंच 4.2 मिलियन तक पहुंच गया.
भारत में एचडीटीवी की पहुंच मुख्य रूप से डीटीएच प्रदाताओं द्वारा संचालित था और उसके बाद केबल ऑपरेटरों ने एचडी कनेक्शन बढाना शुरू किया, क्योंकि इससे बेहतर राजस्व मार्जिन बढा.
एक बेहतरीन एचडी अनुभव की कुंजी एचडी सेट-टॉप बॉक्स है. भारत में केबल उद्योग मोटे तौर पर असंगठित है. इससे अधिकांश ऑपरेटर पुरानी एचडी सेट-टॉप बॉक्स, न्यूनतम सुविधाओं के साथ प्रदान करते हैं. जबकि डीटीएच ऑपरेटर अपने परिचालन और संगठित प्रकृति के कारण बहुत बेहतर सुविधा के साथ सेट-टॉप बॉक्स प्रदान करते है जो गुणवत्ता का निर्माण करने में सक्षम हैं.
आज, एचडी कंटेंट केवल कुछ लोगों का विशेषाधिकार नहीं रह गया है, क्योंकि यह तेजी से सस्ता हो रहा है और लोगों की आय बढ़ती जा रही है. टाटा स्काई जैसा अग्रणी डीटीएच ऑपरेटर, 2000 रुपये का एचडी सेट-टॉप बॉक्स ऑफर करता है, जो रिकॉर्डिंग फीचर के साथ नहीं आता है. अगर आप रिकॉर्डिंग सेट-टॉप बॉक्स का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपकों 9300 रूपए देने होंगे यदि आप नए ग्राहक है. यदि आप पुराने ग्राहक है तो आपको 8900 रुपए देने होंगे. यह रिकार्डिंग सेट टॉप बॉक्स आपको यात्रा के दौरान रिकॉर्ड किया गया कंटेंट टाटा स्काई के आईओएस या वाय-फाई द्वारा एंड्रॉइड ऐप के माध्य से देखने की अनुमति देता है.
भारतीय बाजारों के लिए विशेष रूप से अनुकूलित सेट टॉप बॉक्स बनाने के लिए, टाटा स्काई ने थॉमसन, हामॉक्स, ह्यूवेई और पेस, डिजिटल प्रसारण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया के लीडर, के साथ भागीदारी की है. बेहतरीन प्रौद्योगिकी और डिजाइन, टाटा स्काई को अपने ग्राहकों को कई प्रोग्रामिंग, मूल्य निर्धारण पैकेज और इंटरैक्टिव सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है.

एचडी कंटेंट दर्शक अभी भी मुख्य रूप से शहरी इलाकों और आबादी वाले प्रीमियम खंड तक ही सीमित है. हालांकि यह धीरे-धीरे अन्य वर्गों में भी पैठ बना रहा है. इससे एचडी सेट टॉप बॉक्स की मांग बढ रही है. ऐसे प्रीमियम ग्राहकों के लिए, समग्र देखने का अनुभव या गुणवत्ता ही अंतिम प्राथमिकता है.

व्यूरशीप अनुभव को बढ़ाने के लिए ग्राहक प्रीमियम भुगतान कर टाटा स्काई के एचडी सेट टॉप बॉक्स को चुन रहे है. ऐसे ग्राहक केबल ऑपरेटर द्वारा दिए जाने वाले अप्रचलित सेट टॉप बॉक्स को पसंद नहीं करते हैं, जो उपयोग के कुछ महीनों के भीतर ही स्क्रैप में बदल सकते हैं.

बेहतर व्यूरशीप के लिए किया जाने वाला मामूली प्रीमियम भुगतान, उन मैचों के बेहतरीन पलों को और बेहतर बना देता है जिसे परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर देखने में अद्भुत आनंद मिलता है. दरअसल, ऐसे क्षण ही अमूल्य होते हैं.