वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वड़ोदरा में उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि दिवाली में यहां क्यों आया हूं इस पर लोगों के पेट में दर्द है. मुझे तो कुछ कह नहीं सकते इसलिए चुनाव आयोग पर दबाव बना रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आयोग पर अंगुलि उठाने का किसी को हक नहीं. प्रधानमंत्री ने यहां 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शुरुआत की. इससे पहले पीएम मोदी भावनगर पहुंचे. भावनगर से प्रधानमंत्री हैलीकॉप्टर से घोघा पोर्ट पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने केंबे की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया. दाहेज के बाद पीएम मोदी वडोदरा पहुंचे हैं.

गुजरात में दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के कारण मोदी का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बडोदरा में पीएम मोदी बडामदी बाग में 100 करोड़ रुपये का सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे. 125 करोड़ रुपये की जलमहल शहर परिवहन हब और बहु स्तरीय पार्किंग की सौगात देंगे. इसके अलावा, 160 करोड़ रुपये का मल्टी मॉडल शहर परिवहन हब, 267 करोड़ रुपये का कचरे से ऊर्जा पैदा करने वाला संयंत्र लोगों को समर्पित करेंगे. अन्य परियोजनाओं में 166 करोड़ रुपये का जल शोधन संयंत्र, 265 करोड़ रुपये के दो फ्लाईओवर, 55 करोड़ रुपये का डियर सफारी पार्क, छह करोड़ रुपये का पशु चिकित्सा अस्पताल की सौगात देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात दौरे हैं. सबसे पहले वे भावनगर पहुंचे. भावनगर से प्रधानमंत्री हैलीकॉप्टर से घोघा पोर्ट पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने केंबे की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया. इस सेवा से 307 किलोमीटर की दूरी 31 किलोमीटर की रह जाएगी. घोघा और दाहेज के बीच की यह दूरी पहले सड़क के रास्ते आठ घंटे में तय की जाती थी, रोल-ऑन रोल ऑफ सेवा से यह दूरी अब मात्र एक घंटे में तय की जाएगी. इस सेवा के तहत एक बार में 500 यात्री फेरी से यात्रा कर सकते है. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. इसलिए यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है.

रो-रो फेरी सेवा से दाहेज पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले स्कूल के छात्रों से मुलाकात की. यहां भी प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि रो-रो फेरी सेवा मुंबई तक लेकर जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद पी का मतलब पी है. यानि पोर्ट्स फॉर प्रोसपैरिटी मतलब समृद्धि है. उन्होंने कहा कि सरकार की कार्य संस्कृति में बदलाव आम जनता के लिए बड़ी राहत की बात है. इस वक्त बड़ी रफ्तार से सड़क और रेल मार्ग बनाए जा रहे है. पीएम ने कहा कि हम लोगों को ईमानदारी का माहौल देने का काम कर रहे है. पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी ने कालेधन को तिजोरी से बैंकों तक पहुंचाया है. पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी से देश को नया बिजनेस कल्चर मिला. जीएसटी को लेकर व्यापारी वर्ग की बड़ी चिंता का भी प्रधानमंत्री ने जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि व्यापारी डरे नहीं जीएसटी के बाद पुराने खातों की जांच के नाम पर परेशान नहीं किया जाएगा. ईमानदारी के दम पर ही कमाई की जाती है.