नई दिल्ली : टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपने-अपने कस्टमर को पिछले एक महीने से मैसेज भेजकर सिम को जल्द से जल्द आधार से लिंक करने को कह रही है। कंपनियों के मैसेज में कहा गया है कि अगर कस्टमर ने जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल को लिंक नहीं किया तो उनके नंबर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा।

अभी मोबाइल को आधार से लिंक करने के लिए सरकार ने फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दे रखी है। कंपनियां इसके लिए टेलिकॉम मंत्रालय के आदेश का हवाला दे रही है। लेकिन इस आदेश की आड़ में कंपनियां धमकी देने का काम कर रही है। कंपनियों का कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं, ताकि फरवरी में डेडलाइन के पास आने पर भीड़ को कम किया जा सके।

कंपनियों के रिटेल स्टोर और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम को आधार से लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक डाटा हासिल करते हैं, लेकिन बाद में मशीन के काम न करने का बहाना बनाकर के कस्टमर को बाद में आने के लिए कह देते हैं। उसके बाद उनके सिस्टम में आए आधार डाटा को सेव कर लेते हैं, जिसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं। हाल में आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डाटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी भेजा था।