चौथे एकदिवसीय में टीम इंडिया की २१ रनों से हार

बेंगलुरु: ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय मैच में 21 रन से हराकर सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. 335 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 313 रन ही बना सकी. उमेश यादव 2 और मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नाबाद रहे. इस हार से विराट कोहली लगातार 9 मैच जीतने का धोनी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. विराट कोहली और धोनी दोनों ने लगातार 9-9 मैच जीते हैं. हालांकि भारतीय टीम पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है. पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे है. सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 1 अक्तूबर को नागपुर में खेला जाएगा.

इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. 7 अक्टूबर को महेंद्र सिंह धौनी के होमटाउन रांची में पहला टी-20 खेला जाएगा. वहीं इसके बाद 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में दूसरा और 13 अक्टूबर को हैदराबाद में तीसरा और अंतिम टी-20 मैच खेला जाएगा. इससे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी की शुरुआत की थी. दोनों बल्लेबाजों ने टीम को सधी शुरुआत दी.

भारत को 121 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब रहाणे को केन रिचर्डसन ने फिंच के हाथों कैच करवाया. उन्होंने 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 53 रन बनाए. रहाणे के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए. कोहली का बल्ला भी आज ज्यादा कमाल नहीं कर सका. भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा. रोहित टीम के 135 रन के स्कोर पर रन आउट हुए. इसके बाद कोहली भी चलते बने.

137 रन के स्कोर पर कोहली के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा. कोहली को नाथन कोल्टर नील ने आउट किया. कोहली सिर्फ 21 रन की बना सके. रोहित के आउट होने के बाद पंड्या मैदान पर आए थे, लेकिन वह ताबड़तोड़ 41 रन बनाकर जंपा का शिकार बन गए. मैच में बारिश ने भी खलल डाला, लेकिन कुछ दिन देर की बाधा के बाद खेल दोबारा शुरू हो गया. भारत को पांचवां झटका केदार जाधव के रूप में लगा. उन्होंने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 67 रन बनाए. जाधव जब आउट हुए थे तब टीम का स्कोर 5 विकेट पर 286 रन था. उनके आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाज एक के बाद एक करके आउट होते चले गए. भारत का छठा विकेट मनीष पांडे के रूप में गिरा. पांडे 33 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने.

इसके बाद धोनी आउट होने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज रहे. उन्होंने 13 रन बनाए और रिचर्डसन का शिकार हो गए. धोनी 47 वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए. उस समय टीम को 34 रन बनाने थे. उनके आउट होने के बाद खिलाड़ियों का मनोबल टूट गया. आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज अक्षर पटेल रहे. उन्होंने 5 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने 3 और नाथन कोल्टर नील ने 2 विकेट चटकाए. पैट कमिंस और जंपा ने 1-1 विकेट चटकाए.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और डेविड वार्नर (124) तथा एरॉन फिंच (94) के बीच पहले विकेट के लिए 231 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 5 विकेट के नुकसान पर 334 रन बनाए. वार्नर ने 119 गेंदों में 12 चौके और चार छक्के लगाए. वहीं फिंच ने 96 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के लगाए. यह जोड़ी जब तक मैदान पर खेल रही थी तब तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 350 के पार जाता दिख रहा था, लेकिन जैसे ही यह जोड़ी आउट गई ऑस्ट्रेलियाई उस स्कोर तक नहीं पहुंच सकी जहां वह जाती दिख रही थी. भारत की तरफ से उमेश यादव ने चार विकेट लिए। जाधव ने एक विकेट लिया।