इंडिया रेड ने जीती दिलीप ट्रॉफी, ब्लू को 163 रनों से हराया

इंडिया रेड ने जीती दिलीप ट्रॉफी, ब्लू को 163 रनों से हराया

लखनऊ: वाशिंगटन सुंदर की कमाल गेंदबाज़ी की बदौलत भारत रेड ने गुरुवार को पिछले चैंपियन भारत ब्लू को दूसरी पारी 229 रनों पर समेट कर दिलीप ट्रॉफी में 163 रनों से खिताबी जीत दर्ज की। यह पांच दिनी खिताबी मुकाबला साढ़े तीन दिन में ही खत्म हो गया। इससे पहले भारत रेड की दूसरी पारी 208 रनों पर सिमट गई। उसने पहली पारी में 184 रनों की बढ़त बनाई थी। इस तरह भारत रेड ने भारत ब्लू के सामने जीतने के लिए 393 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ब्लू इसके जबाव में 229 रनों पर ही सिमट गई।

इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए इस मैच में जीत के हीरो रहे तमिलनाडु के हरफनमौला खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर ने पूरे मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। दाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज वाशिंगटन ने भारत ब्लू की दूसरी पारी में बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया। उन्होंने सुरेश रैना, मनोज तिवारी व ईशान कृष्ण समेत छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके पूर्व वाशिंगटन ने पहली पारी में 88 और दूसरी पारी में 42 रन बनाए। पहली पारी में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लेकर भारत रेड की जीत की राह तैयार कर दी थी। वाशिंगटन का यह पहला दलीप ट्रॉफी मैच था। उन्होंने इससे पहले पांच प्रथम श्रेणी मैच ही खेले हैं। यह उनके कॅरियर का सबसे उम्दा प्रदर्शन है।

भारत ब्लू की दूसरी पारी में बल्लेबाज क्रीज पर पैर नहीं जमा पाए। जिन बल्लेबाजों पर सबसे ज्यादा भरोसा था वे भी फुस्स हो गए। पहली पारी में शतक जमाने वाले ईश्वरन 21, सुरेश रैना 45, मनोज तिवारी 38 रन बनाकर आउट हुए। हां पुछल्ले बल्लेबाज भार्गव भट्ट ने 51 रनों की पारी खेली। पर उनकी यह पारी भारत ब्लू के किसी काम की नहीं थी। पूरी टीम 229 रनों पर ही सिमट गई।

‌भारत-ब्लू के पास ‌‌वाशिंगटन की गेंदबाजी की काट नहीं थी। कोई भी बल्लेबाज उन्हें खेल नहीं पाया। दूसरे छोर पर उनका साथ दिया विजय गोहिल ने। उन्होंने 103 रन देकर तीन विकेट लिए। एक विकेट सूर्य यादव को मिला।