लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल एवं रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के पदेन अध्यक्ष श्री राम नाईक की अध्यक्षता में आज रामपुर रज़ा लाइबे्ररी बोर्ड की 47वीं बैठक राजभवन में आयोजित की गई। इस अवसर पर राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकर, रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के निदेशक प्रो0 सैय्यद हसन अब्बास के साथ नवाब एम0ए0खान, प्रो0 एस0आई0आर0जैदी, प्रो0 अब्दुल अली, श्री जगदीश पीयूष सहित अन्य सदस्य व पदाधिकारी उपस्थित थे।

राज्यपाल ने रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन देने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान किये जाने के बाद राज्यपाल/पदेन अध्यक्ष का औपचारिक अनुमोदन आवश्यक होता है। लाइब्रेरी के रिक्त पदों को भरने के बारे में राज्यपाल केन्द्रीय संस्कृति मंत्री को पत्र लिखेंगे। रिक्त पद संस्कृति मंत्रालय के औपचारिक स्वीकृति के बाद भरे जायेंगे। राज्यपाल ने कहा कि रिक्त पद भरने के अधिचायन से पूर्व केन्द्र सरकार के संशोधित नियमों का पालन किया जाये।

श्री नाईक ने कहा कि रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के लिये सुरक्षा उपकरण खरीदने के लिये कमेटी गठित की जाये जिसमें केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के अधिकारियों को भी शामिल किया जाये। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की सहमति से सुरक्षा उपकरण क्रय हो जिससे सुरक्षा की दृष्टि से जिन उपकरणों की आवश्यकता हो उन्हें लाइब्रेरी के लिये क्रय किये जा सकें। सुरक्षा उपकरणों के क्रय संबंधी बीजकों का भुगतान रामपुर रज़ा लाइब्रेरी द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में रखे महत्वपूर्ण दस्तावेजों, पुस्तकों आदि की सुरक्षा के लिये हर सम्भव कदम उठाये जायें।

राज्यपाल ने इस बात की प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के लिये गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 7वीं शताब्दी में हजरत अली द्वारा लिखित पवित्र कुरान की छाया प्रति ईरान के आयतुल्लाह सैय्यद अली हुसैनी खामेनाई को भेंट किया तथा ईरान के राष्ट्रपति डा0 हसन रूहानी को सुमेर चन्द द्वारा लिखित फारसी की वाल्मीकि रामायण भेंट की। उल्लेखनीय है कि हजरत अली द्वारा लिखित कुरान तथा फारसी में सुमेर चन्द द्वारा लिखित वाल्मीकि रामायण की प्रतियां रामपुर रज़ा लाइब्रेरी से मंगाई गई थी।

बैठक में पूर्व बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि की गई, लाइब्रेरी की तरफ से दिये जाने वाले नवाब फैज उल्लाह एवार्ड, नवाब रजा अली एवार्ड, मुंशी नवल किशोर एवार्ड, मौलाना मोहम्मद अली जौहर एवार्ड, अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन, पूर्व बैठक में लिये गये निर्णय पर कृत्त कार्यवाही सहित लाइब्रेरी से जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।