लखनऊ। हिन्दी दिवस पर मोतीमहल वाटिका लाॅन राणा प्रताप मार्ग में चल रहे पन्द्रहवें राष्ट्रीय पुस्तक मेले के आयोजन बहुत विविधता भरे रहे। जहां मुक्तिबोध और त्रिलोचन जैसे रचनाकारों का स्मरण हुआ वहीं वरिष्ठ शिक्षकों को मेला समिति की ओर से प्रदेश के वित मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा शिक्षा रत्न सम्मान से नवाजा गया। काव्य रसधार के संग बस्ती से आएं बाल कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुतियां हुईं।

प्रदेश के वित मंत्री राजेश अग्रवाल ने किताबों के मेले की भरपूर सराहना करते हुए संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डा.राकेश कपूर, केजीएमयू के कुलपति एमएल भट्ट व लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी सिंह, शिक्षा रत्न सम्मान प्रदान किया। राष्ट्रपति के समारोह में जाने के नाते उन्होंने मेले में दोबारा आने का वादा भी किया।

आज दोपहर हुई बारिश के बाद शाम को मौसम खुशनुमा बन गया और शाम को मेले में पुस्तक प्रेमियों की संख्या बहुत बढ़ गई। किताबों के साथ ही मेले में लोगों की रुचि सीडी-डीवीडी में भी दिखाई दे रही है। तिरुमाला साफ्टवेयर जैसे स्टाल पर स्मार्ट क्लास के हर विषय के पाठ्यक्रम हैं तो उससे अलग भी अनेक सीडी हैं। गोमती एजेंसी के स्टाल पर कवि सम्मेलन और मुशायरे की 35 साल पुरानी सीडी-डीवीडी हैं। किन्डल्स के स्टाल पर उनकी डाउनलोड किताबों की इलेक्ट्रानिक बुक है तो वेब प्रकाशन की योजना के साथ आनलाइन गाथा का स्टाल मेले में है। आकाशवाणी के स्टाल पर रामचरित मानस के सातों काण्डों के सेट की सीडी के साथ ही डागर बंधु, बड़े गुलाम अली खां, बिस्मिल्लाह खां, भीमसेन जोशी व बेगम अख्तर जैसी संगीत क्षेत्र की दिग्गज हस्तियों की सीडी उपलब्ध हैं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के स्टाल पर देश की विविधता भरी लोक कला, वैदिक साहित्य और अनेक परम्पराओं से जुड़े सीडी-सीवीडी हैं।
कौशल किशोर के संयोजन में कवि त्रिलोचन व मुक्तिबोध को उनकी कविताओं के साथ याद किया गया। साथ ही वीरेन्द्र सारंग की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार सुभाष राय, भगवानस्वरूप कटियार, विमल किशोर व श्रद्धा बाजपेयी इत्यादि रचनाकारों ने काव्यपाठ किया। इससे पहले हिन्दी दिवस पर कादम्बिनी क्लब की डा.मधु चतुर्वेदी के संयोजन व रामकिशोर बाजपेयी की अध्यक्षता में हुई काव्य गोष्ठी में डीएल लाल, देवकीनंदन शांत, मनोज श्रीवास्तव, निवेदिता सिंह, कल्पना नौटियाल, संध्या सिंह, सत्या सिंह, सुषमा गुप्ता, माण्डवी चन्द्रा, अलका त्रिपाठी, आभा श्रीवास्तव व सुधा मिश्रा आदि ने अपनी रचनाएं पढ़ीं। कविता लोक के ओम नीरव के संयोजन में चले काव्य समारोह में गीतिका गंगोत्री का विमोचन हुआ तो डा.ऊषा सिन्हा, डा.दिनेशचन्द्र अवस्थी, अमिता दुबे, डा.अजय प्रसून, नरेन्द्र भूषण, डा.अशोक अज्ञानी, डा.मंजु श्रीवास्तव, निवेदिता श्रीवास्तव, अशोक अग्निपथी, मनमोहन बाराकोटी, शोभा दीक्षित, पद्मकांत शर्मा आदि 26 रचनाकारों को सम्मानित भी किया गया। बाल व युवा गतिविधियों में आज ड्राइंग प्रतियोगिता चली तो बस्ती से आए बच्चों सुकृति चन्द्र, उत्कर्ष, विनीत, तन्मय, रतन, जाह्नवी, गिरजेश, शिवम, आदित्य, एैश्वर्य, शालिनी आदि ने गीत-संगीत व नृत्य की सुंदर प्रस्तुतियां दी। डाक्टर से मिलिए कार्यक्रम में यूनानी डा.मोबस्सिर, होम्योपैथी के डा.उमंग खन्ना, आयुर्वेद के डा.नीलेश व योग-नेचुरोपैथी विशेषज्ञ डा.सत्येन्द्र मिश्र ने आज की जीवन शैली पर चर्चा करते हुए विभिन्न रोगों व तनाव से बचने के सहज उपाय सुझाए।