नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में मुकेश अंबानी ने हांगकांग के ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति का स्थान हासिल कर लिया है. एशिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के ऊपर सिर्फ अलीबाबा ग्रुप के जैक मा हैं.

इंडेक्स के मुताबिक मौजूदा समय में एशिया में सबसे अमीर अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा हैं. उनकी संपत्ति 43.7 अरब डॉलर आंकी गई है और 2017 के दौरान उनकी संपत्ति में 10.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

इंडेक्स के मुताबिक इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर (करीब 78650 करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 35.2 अरब डॉलर हो गई है. इंडेक्स में शामिल 100 सबसे धनी व्यक्तियों में 2017 के दौरान मुकेश अंबानी से ज्यादा कमाने वालों में सिर्फ 3 लोग हैं, जिनमें सबसे ऊपर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, दूसरे नंबर पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और तीसरे नंबर पर मैक्सिको के कारोबारी कार्लोस स्लिम हेलू हैं.

मुकेश अंबानी ने पिछले साल सितंबर में टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री लेते हुए जियो को लॉन्च किया था और तेजी से उसके जियो ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ को पार कर चुकी है. मुकेश अंबानी ने 21 जुलाई को जियो फोन लॉन्च करने की घोषणा की है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जियो फोन के मार्केट में आने के बाद उनकी संपत्ति में और भी बढ़ोतरी होगी. जियो की वजह से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में लगातार तेजी बनी हुई है और कंपनी के शेयर ने रिकॉर्ड ऊंचाई 1631 रुपए के स्तर को छुआ है.