बालिका अंडर-17 व अंडर-19 वर्ग की ट्राफी की अपने नाम

डबल्स में समृद्घि सिंह व श्रुति मिश्रा के नाम बालिका अंडर-17 डबल्स व अंडर-19 डबल्स के दोहरे खिताब

लखनऊ। बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी की उभरती हुए महिला शटलर अमोलिका सिंह ने देव नारायन स्मारक यूपी स्टेट जूनियर (अंडर-17 व अंडर-19) बैडमिंटन टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए बालिका अंडर-17 व अंडर-19 सिंगल्स की ट्राफी अपने नाम करते हुए दोहरे खिताब जीते।

अमोलिका सिंह को अंडर-19 चैंपियन होने के चलते जूनियर बालिका चैंपियन की भी ट्रॉफी दी गई।
वहीं बैडमिंटन सर्किट में शानदार प्रदर्शन कर रही यूपी बैडमिंटन अकादमी (यूपीबीए)की समृद्घि सिंह व श्रुति मिश्रा की जोड़ी ने बालिका अंडर-17 डबल्स व बालिका अंडर-19 डबल्स के फाइनल में जीत के साथ डबल्स में दोहरे खिताब की हकदार बनीं।

बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी के कोर्ट पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में बालक अंडर-19 सिंगल्स के फाइनल में दूसरी वरीय यूपी बैडमिंटन अकादमी के सिद्घांत सालार लखीमपुर के 13वीं वरीय अंकित वर्मा को 21-14, 21-14 से मात देकर बालक जूनियर वर्ग के चैंपियन बने।

बालिका अंडर-19 सिंगल्स के फाइनल में शीर्ष वरीय अमोलिका सिंह ने यूपी बैडमिंटन अकादमी की ही मानसी सिंह को तीन गेम तक खींचे रोमांचक मुकाबले में 16-21, 21-6, 21-14 से मात दी। पहले गेम में दोनों प्लेयर्स के बीच कड़ी टक्कर हुई लेकिन मानसी ने तेज शॉट खेलते हुए पहला गेम 21-16 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में अमोलिका ने अपनी लंबाई का फायदा उठाकर कुछ शानदार स्मैश खेले और 21-6 से जीत दर्ज की। तीसरे व निर्णायक गेम में अमोलिका ने मानसी के खिलाफ तेजी से अंक जुटाए लेकिन 12-6 के बाद मानसी ने वापसी करते हुए अंक जुटाने शुरू किए लेकिन अमोलिका ने शानदार कोर्ट कवरेज का प्रदर्शन करते हुए तेजी से अंक जुटाए और इस गेम को 21-14 से अपने नाम करते हुए विजेता ट्रॉफी अपने नाम की।

बालिका अंडर-17 सिंगल्स के फाइनल में शीर्ष वरीय अमोलिका सिंह ने दूसरी वरीय मानसी सिंह को सीधे सेटो में 21-14, 21-10 से हराया।

बालिका अंडर-19 डबल्स के फाइनल में यूपीबीए की समृद्घि सिंह व श्रुति मिश्रा की शीर्ष वरीय जोड़ी ने दूसरी वरीय बस्ती की शिवांगी सिंह व तनीषा सिंह को 21-6, 21-11 सेे हराकर खिताब जीता।

बालिका अंडर-17 डबल्स के फाइनल में भी समृद्घि व श्रुति की जोड़ी का जलवा दिखा। इस वर्ग में चौथी वरीय समृद्घि व श्रुति मिश्रा ने शीर्ष वरीय यूपीबीए की अमोलिका सिंह व मानसी सिंह की जोड़ी को 21-12, 21-17 से हराकर उलटफेर करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की।

बालक वर्ग के फाइनल मुकाबलों में बालक अंडर-19 सिंगल्स में दूसरी वरीय यूपीबीए के सिद्घांत सालार ने 13वीं वरीय लखीमपुर के अंकित वर्मा को 21-14, 21-14 से हराकर खिताब जीता। इस आयु वर्ग के डबल्स मुकाबले में अलीगढ़ के आकाश यादव व हर्ष सिंह की शीर्ष वरीय जोड़ी ने बलिया के अंकुर धीमान व गौरव नमन सिंह को 21-17, 21-19 से हराकर विजेता ट्रॉफी अपने नाम की।

बालक अंडर-17 सिंगल्स के फाइनल में दूसरी वरीय यूपीबीए के राजन यादव ने इलाहाबाद के शीर्ष वरीय आयुष राज गुप्ता के खिलाफ 21-16, 21-15 से उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए खिताब जीता।
बालक अंडर-17 डबल्स का खिताब अभिनव शर्मा (मेरठ) व बालकेसरी यादव (गोरखपुर) की शीर्ष वरीय जोड़ी ने चौथी वरीय यूपीबीए के राजन यादव व तुषार गगनेजा को एक रोमांचक मुकाबले में 18-21, 21-18, 21-17 से हराकर जीता। टूर्नामेंट के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्री विराज सागर दास (चेयरमैन, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन, अध्यक्ष यूपी ओलंपिक एसोसिएशन व उपाध्यक्ष बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने विजेताओंं को पुरस्कार वितरित किए। इस दौरान पूर्व राष्टï्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी सोनाक्षी दास भी मौजूद थी।

अमोलिका सिंह को मिला 21 हजार का नगद पुरस्कार

इस अवसर पर जोधपुर में गत नौ से 15 जुलाई तक हुई आल इंडिया जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट में बालिका अंडर-19 सिंगल्स के खिताब की विजेता यूपीबीए की अमोलिका सिंह को यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन श्री विराज सागर दास ने 21 हजार रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में बैडमिंटन में कांस्य विजेता धर्मेंद्र सोती भी हुए सम्मानित

मुख्य अतिथि ने स्पेन के शहर मलेगा में गत 25 जून से दो जुलाई तक हुए 21वें वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में भारत का प्रतिनिधत्व करते हुए बैडमिंटन की एकल स्पर्धा में कांस्य पदक विजेता केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरा, बाराबंकी में डिप्टी एसपी धर्मेंद्र सोती को भी सम्मानित किया। उनके साथ यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अरुण कक्कड़, कोषाध्यक्ष डा.सुधर्मा सिंह, संयुक्त सचिव राजेश सक्सेना, आयोजन सचिव संजय गगनेजा, आयोजन समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार व उपाध्यक्ष राजेश कुमार तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षक देवेंद्र कौशल भी मौजूद थे। एक लाख रूपए की ईनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में राष्टï्रीय खिलाडिय़ों सहित लगभग 400 खिलाडिय़ों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।