लखनऊ: अन्तर्राष्ट्रीय रेफरी एवं सी.ई.ओ, यू.पी. जूडो एसोसिएशन तथा महासचिव, इण्डियन ब्लाइंड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएान, मुनव्वर अंज़ार को आॅर्गेनाइज़िग कमेटी एवं अन्तर्राष्ट्रीय डेफ काॅनफरडेान ने सैमसुन, टर्की, में होने वाले डेफ ओलम्पिक खेलों में जूडो खेल के लिये रेफरी के रूप में बुलाया है। डेफ ओलम्पिक गेम्स आगामी 18 से 29 जुलाई 2017 तक टर्की के शहर सैमसुन में आयोजित किये जा रहे हैं।

ज्ञात हो कि मुनव्वर ने भारत में मूकबधिर खिलाड़ियों के लिये जूडो की ट्रेनिंग की शुरूआत की थी। ये पहला ऐसा मौका है कि मूकबधिर ओलम्पिक खेलों के लिये किसी भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय रेफरी को जूडो निर्णायक के रूप में बुलाया गया है।

इससे पूर्व मुनव्वर ने 25 से भी ज्यादा अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। जिसमें थाइलैण्ड एवं कोरिया एशियाई खेल, लन्दन तथा रियो ओलम्पिक, ग्लास गो काॅमेनवेल्थ गेम्स, ग्रैण्ड स्लैम, ग्रैण्ड प्रिक्स, वल्र्ड कप, वल्र्ड जूडो चैम्पियनशिप में जूडो रेफरी के रूप में हिस्सा ले चुके हैं।
यह जानकारी इण्डियन ब्लाइंड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन के वाइज़ प्रेसीडेन्ट श्री सुधीर हलवासिया ने अपनी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी।