लखनऊ: मीरा कुमार ने कहा मैं यूपी के कानपुर की बेटी, हमें जिताना आपकी जिम्मेदारीमीरा कुमार ने कहा मैं यूपी के कानपुर की बेटी, हमें जिताना आपकी जिम्मेदारीयूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार यहां लखनऊ में कहा कि वह यूपी के कानपुर की बेटी हैं। उनका ननिहाल कानपुर में है। कहा मेरा यूपी से पुराना नाता है।
लखनऊ: यूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार ने यहां लखनऊ में आज कहा कि वह यूपी की बेटी हैं। उनका ननिहाल कानपुर में है। उन्होंने कहा मेरा यूपी से पुराना नाता है। 1985 में बिजनौर से पहला चुनाव लड़ा था कानपुर शहर में मेरी ननिहाल है। विपक्षी दल सिद्धांतों आदर्शों और मूल्यों पर सभी दल एक हुये हैं भले सब की सोच अलग हो इस को एक सूत्र में पिरोए रखना आवश्यक है।

मीरा कुमार ने कहा कि केंद्र और यूपी सरकार ने संप्रदायिक सौहार्द बिगाड दिया है। उन्होंने कहा जाति व्यवस्था को लेकर जिस तरह से एनडीए ने केवल दलित होने का सवाल उठाया यह बेहद दुर्भाग्य पूर्ण है।

मीराकुमार सुबह बसपा प्रमुख मायावती से मिलीं। मीरा कुमार ने सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती से उनके आवास पर मुलाकात की।मायावती ने मीरा कुमार का स्वागत किया।मायावती के साथ बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी मौजूद थे। मीरा कुमार के साथ यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर, सांसद प्रमोद तिवारी और कांग्रेस नेता शकील अहमद भी मौजूद रहे। इस मुलाकात के ज़रिए मीरा कुमार ने मायावती से अपने लिए समर्थन की अपील की।
मायावती पहले ही मीरा को इस पद के लिए सही उम्मीदवार मान चुकी हैं, लेकिन अब तक उन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। वह बसपा कार्यालय गईं, जहां पर विधायकों से अपने पक्ष में समर्थन मांगा।

दोपहर एक बजे वह अखिलेश यादव से मिलीं । गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के विधानसभा में 47 विधायक हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायक हैं। कांग्रेस के सात विधायकों का मत उन्हें हासिल हो सकता है।

गौरतलब है कि देश में 17 जुलाई को नए राष्ट्रपति के के लिए चुनाव होने जा रहे हैं, जिसके तहत केंद्र की सत्ता पर काबिज एनडीए के रामनाथ कोविंद के मुकाबले में विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार उम्मीदवार हैं। लखनऊ में विधानभवन के तिलक हॉल में 17 जुलाई को दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वोटिंग तिलक हॉल के चार टेबल पर होगी।